दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में रोहित सलामी बल्लेबाज, साहा और अश्विन को मिला मौका,पंत बाहर

Rohit and Ashwin

विशाखापत्तनम : सीमित ओवरों के क्रिकेट के दिग्गज रोहित शर्मा बुधवार से यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रहे तीन टेस्ट की श्रृंखला के पहले मैच में टेस्ट सलामी बल्लेबाज के रूप में नई पारी की शुरुआत करेंगे लेकिन ऋषभ पंत इस मुकाबले का हिस्सा नहीं होंगे। पंत की जगह रिद्धिमान साहा 22 महीने में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुष्टि की कि दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को भारत के घरेलू सत्र के पहले टेस्ट की अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया है।

रोहित सलामी बल्लेबाज के रूप में करेंगे पारी का आगाज

भारत इस उम्मीद के साथ उतरेगा कि रोहित सीमित ओवरों के क्रिकेट की अपनी सफलता को टेस्ट क्रिकेट में दोहरा पाएंगे लेकिन उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारने के प्रयोग के वांछित नतीजे नहीं मिले और श्रृंखला से पहले दक्षिण अफ्रीका के एकमात्र अभ्यास मैच में पारी का आगाज करते हुए वह खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। रोहित की बेहतरीन फार्म को देखते हुए युवराज सिंह सहित कई पूर्व क्रिकेटरों का मानना है कि मुंबई के इस बल्लेबाज को सभी प्रारूपों में खेलना चाहिए। वेस्टइंडीज दौरे पर उन्हें दो टेस्ट की श्रृंखला के दौरान मध्यक्रम में जगह नहीं मिली लेकिन खराब फार्म के कारण लोकेश राहुल को बाहर किए जाने के कारण भारत को उम्मीद होगी कि मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर रोहित शीर्ष पर स्थिर जोड़ी बनाएंगे। रोहित ने अब तक 27 टेस्ट में 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं जबकि सीमित ओवरों के क्रिकेट में उनके नाम पर 11000 से अधिक रन दर्ज हैं।

भारतीय कप्तान कोहली ने कहा, ‘‘अगर वह सलामी बल्लेबाज की भूमिका में सफल रहता है तो हमारा बल्लेबाजी क्रम और घातक हो जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘अगर वह लय में आ जाए तो दुनिया भर में कहीं भी पूरा बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह से अलग नजर आता है।’’

‘साहा फिट है और खेलने को तैयार है’

श्रृंखला से पहले यह भी चर्चा का विषय था कि पंत और फिट हो चुके साहा में से कौन इस मैच में विकेटकीपर की भूमिका निभाएगा। पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिच पर खेलने की संभावना और पंत की खराब फार्म ने तकनीकी रूप से अधिक सक्षम साहा के खेलने का रास्ता साफ कर दिया। कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘साहा फिट है और खेलने को तैयार है। वह हमारे लिए श्रृंखला की शुरुआत करेंगे। उसकी विकेटकीपिंग से सभी वाकिफ हैं। उसे जब भी मौका मिला तो उसने बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया। यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि चोट के कारण वह बाहर रहा। मेरे अनुसार वह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर है।’’

हनुमा विहारी निभा सकते हैं तीसरे स्पिनर की भूमिका

कप्तान ने साथ ही पुष्टि की कि अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस मैच में खेलेंगे। पिछले साल दिसंबर में एडिलेड टेस्ट में जीत के दौरान चोटिल होने के बाद से अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। बाकी टीम लगभग तय नजर आती है। भारत इस मैच में दो तेज गेंदबाजों और इतने ही स्पिनरों के साथ उतर सकता है। अगर विकेट से टर्न मिलता है तो हनुमा विहारी तीसरे स्पिनर की भूमिका निभा सकते हैं। जसप्रीत बुमराह का बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका है लेकिन इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की जोड़ी उनकी गैरमौजूदगी में भी पूरी तरह से सक्षम है। वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम एकादश में रविंद्र जडेजा के रूप में एकमात्र स्पिनर को टीम में जगह मिली थी और यहां उन्हें अश्विन का साथ मिलेगा।

द. अफ्रीका में ज्‍यादातर नये खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर कुछ नए खिलाड़ियों को साथ आई है और उसके खिलाफ मेजबान टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। कप्तान फाफ डु प्लेसिस सहित मौजूदा टीम के सिर्फ पांच खिलाड़ी पिछली बार भारत दौरे पर आई टीम का हिस्सा थे, जिसे तब टेस्ट श्रृंखला में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था। दक्षिण अफ्रीका को काफी लोग श्रृंखला में जीत का दावेदार नहीं मान रहे, विशेषकर अगर गेंद टर्न लेने लगे तब। एडन मार्कराम और तेंबा बावुमा ने अभ्यास मैच में उम्दा पारियां खेली और इससे मैच से पूर्व उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा। कागिसो रबादा, वर्नन फिलेंडर और लुंगी एनगिडी की तेज गेंदबाजी तिकड़ी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है विशेषकर मैच के पांचों दिन बादल छाए रहने और बारिश की भविष्यवाणी के कारण।

टीमें इस प्रकार हैं 

भारत – विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा और शुभमन गिल।

दक्षिण अफ्रीका – फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), तेम्बा बावुमा, थ्युनिस डि ब्रुयिन, क्विंटन डिकाक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, केशव महाराज, एडन मार्कराम, सेनुरन मुथुसामी, लुंगी एनगिडी, एरिक नॉर्टजे, वरनन फिलेंडर, डेन पीट, कागिसो रबादा और रूडी सेकेंड।

समय : मैच सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

traffic

20 महीने में 18,000 वाहनों के कटे ई-चालान, 5500 लौटे

पटना : बिहार में अपना पंजीकृत पता बदलने के बाद उसकी सूचना नहीं देने वाले या गलत पता देने वाले वाहन मालिकों को आपराधिक सूची आगे पढ़ें »

दुर्घटनाग्रस्त होने से बची महानंदा व राजधानी एक्सप्रेस

खगड़िया : जिले के मानसी-महेशखूंट रेलखंड में डाउन लाइन की पटरी टूटे होने के बावजूद रेलकर्मी की सतर्कता के कारण महानंदा और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन आगे पढ़ें »

ऊपर