भारतीय टीम ने रचा इतिहास, पहले डे-नाइट टेस्ट में एक पारी और 46 रनों से जीत

Indian Team Winning moment

कोलकाता : भारत और बांग्लादेश के बीच ईडन गार्डन्स में चल रहे पहले डे-नाइट टेस्ट में भारतीय टीम ने रविवार को ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। गुलाबी गेंद से खेली जा रही टेस्ट मैच को भारत ने एक पारी और 46 रनों से जीत कर दो मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम अब गुलाबी गेंद से पहला डे नाइट टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन गई है।

भारत की आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये लगातार छठी जीत है। इस जीत के बाद आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में भारत के 360 अंक हो गए हैं। पहले से ही प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर चल रही भारतीय टीम की स्थिति और भी मजबूत हो गई है।

बांग्लादेश की दूसरी पारी
बांग्लादेश के दूसरे पारी की अगर बात करें तो पूरी टीम तीसरे दिन ही ऑल आउट हो गई और भारतीय टीम ने ये मैच एक पारी और 46 रनों से अपने नाम कर लिया। बांग्लादेश की टीम सिर्फ 41 ओवर ही खेल पाई और सभी बल्लेबाज 195 रनों पर ही आउट हो गए। तीसरे दिन बांग्लादेश ने 6 विकेट और 152 के बाद खेलना शुरू किया। बांग्लादेश के लिए इस टेस्ट मैच में सिर्फ उसके सीनियर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम लड़ते नजर आए। मुश्फिकुर रहीम ने 74 रन का अहम योगदान दिया लेकिन उन्हें अपनी टीम की हार टालने के लिए दूसरे छोर से किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। मुश्फिकुर ने महमुदुल्लाह के साथ एक छोटी सी साझेदारी कर अपनी टीम की कुछ उम्मीदें जरूर जगाई थीं। बता दें कि बांग्लादेश ने यहां पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

स्पिनर नहीं ले पाए एक भी विकेट
भारत की तरफ से उमेश यादव ने दूसरे पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए तो वहीं ईशांत शर्मा को 4 विकेट मिले। उमेश ने इस पारी में 53 रन देकर 5 विकेट झटके। इस टेस्ट मैच की एक खासियत यह भी रही कि भारत के स्पिन गेंदबाज ने मैच के 20 विकेट में से एक भी विकेट अपने नाम नहीं किया और सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने ही अपने नाम किए। इशांत शर्मा को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी अपने नाम किया।

विराट कोहली की शतकीय पारी

भारत ने 89.4 ओवर बल्लेबाजी की और 347/9 के स्कोर पर पारी को घोषित कर दिया। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतकीय(136) पारी खेली, जबकि चेतेश्वर पुजारा(55) और अजिंक्य रहाणे(51) अर्धशतक जमाकर आउट हुए। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम को पहली पारी में 106 रनों पर ऑल आउट कर दिया है। बांग्लादेश की पूरी टीम 30.3 ओवरों में ढह गई। इस दौरान बांग्लादेश की तरफ से शादमान इस्लाम ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए थे। बांग्लादेश का एक भी बल्लेबाज 30 रनों के आंकड़े को छू नहीं पाया था। वहीं, भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 5 विकेट झटके, जबकि उमेश यादव को 3 और मोहम्मद शमी को 2 विकेट मिले।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर