2023 में पहली बार भारत करेगा विश्व कप क्रिकेट की मेजबानी

India will host ICC World Cup -2023

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) विश्व कप क्रिकेट 2019 में भारत के विजेता बनने का सपना टूट गया, वहीं रविवार को हुआ फाइनल मुकाबला इतना रोमांचक रहा कि पूरी दुनिया मैच के दौरान आखिरी गेंद तक असमंजस में थी कि कौन सी टीम विजेता बनेगी। आखिर में 1975 से चला आ रहा इंगलैंड के खिताब जीतने का इंतजार खत्म हो गया और वह विजेता बना। वहीं भारतीय टीम के फैन्स को अब इस बात से थोड़ी राहत मिलेगी जब उन्हें यह पता चलेगा की अगला विश्व कप भारत में खेला जाएगा। यानी की साल 2023 के विश्वकप की मेजबानी भारत करेगा। गौरतलब है कि अगले विश्व कप के सभी मैचों का आयोजन भारत में ही किया जाएगा।
पहली बार अकेले भारत करेगा मेजबानी
ऐसा पहली बार होगा कि विश्व कप के सारे मैच भारत में ही खेले जाएंगे, यानी की भारत के साथ इसका कोई भागीदार देश नहीं होगा। पाकिस्तान,श्रीलंका और बांग्लादेश को विश्व कप की साझेदारी मेजबानी का मौका नहीं मिलेगा। साल 1987, 1996 और 2011 में विश्व कप एशिया में करवाया गया ‌था जिसमें भारत के साथ अन्य क्रिकेट खेलने वाले देशों ने मेजबानी की थी।
पाकिस्तान जाकर कोई भी टीम नहीं खेलना चाहती
गौरतलब है कि 2009 में श्रीलंका की टीम पाकिस्तान में थी और लाहौर में उनकी बस पर हमला हो गया था। इस हमले के बाद से सभी देशों ने पाकिस्तान जाकर खेलने से इंकार कर दिया था, जो अब भी बना हुआ है। पाकिस्तान के मैच अब दुबई (यूएई) में खेले जाते हैं। यहां तक कि पाकिस्तान सुपर लीग का आयोजन भी यूएई में किया जाता है, क्योंकि विदेशी खिलाड़ी पाकिस्तान में खेलने को तैयार नहीं हैं।
एक दिवसीय और टी-20 विश्व कप की सूची जारी
अगला एक दिवसीय विश्वकप 9 फरवरी से 26 मार्च 2023 तक चलेगा। यह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का 13वां संस्करण होगा। इसके साथ ही बता दें कि 7वें पुरुष टी-20 विश्व कप 2020 में होने वाले मैचों की सूची जारी हो चुकी है। पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है। यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक खेला जाएगा।
बता दें कि पूर्व चैंपियन और तीन बार के उप विजेता श्रीलंका और बांग्लादेश की पुरुष टी-20 टीमें विश्व कप सुपर 12 के लिए सीधे क्वालीफाई करने में नाकाम रही हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विशेष बसों से लोगों को भेजने से लॉकडाउन होगा पूरी तरह से असफल : नीतीश

पटना : कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव काे देश मे रोकने के लिए किये गये 21 दिन के लॉकडाउन को विशेष बस से राज्यों में आगे पढ़ें »

sitaraman

आम लोगों को रुपये निकालने में न हो दिक्कत, इसलिए बैंकों व राज्यों से बात करेंगी सीतारमण

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से भारत में लागू 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से आम लोगों को रुपया सरलता से आगे पढ़ें »

ऊपर