क्रिकेट फाइनल-सेमीफाइनल में निष्कर्ष प्राप्त करने के लिए आईसीसी ने बदला नियम

icc rule changed

दिल्ली : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को बोर्ड मीटिंग के बाद कहा कि अगर फाइनल और सेमीफाइनल मैच टाई होता है तो सुपर ओवर तब तक जारी रहेगा, जब तक की कोई नतीजा ना निकल जाए। यानी कि सुपर ओवर में निर्णय तभी आ सकेगा जब एक टीम दूसरी टीम से ज्यादा रन ना बना ले। ये नियम वनडे और टी20 में लागू होगा। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में अपनाए गए बाउंड्री नियम पर विवाद के बाद आईसीसी ने यह फैसला लिया। आईसीसी ने बाउंड्री वाले उस नियम को हटा दिया है, जिसके बूते इसी साल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए विश्व कप फाइनल मैच का नतीजा तय किया गया था और इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था।

नतीजा आने तक सुपर ओवर जारी रहेगा

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल के बाद बाउंड्री नियम पर विवाद के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को इसमें सुधार किया। बोर्ड मीटिंग के बाद आईसीसी ने कहा कि अगर फाइनल और सेमीफाइनल मैच टाई होता है तो सुपर ओवर तब तक जारी रहेगा, जब तक एक टीम दूसरी टीम से ज्यादा रन ना बना ले। ये नियम वनडे और टी20 में लागू होगा।इस बार विश्व कप का फाइनल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। फाइनल में मैच और सुपर ओवर दोनों टाई रहे थे। इसके बाद इंग्लैंड को बाउंड्री नियम के आधार पर विजेता करार दिया गया था।

आईसीसी ने दिया बयान
आईसीसी ने एक बयान में कहा, “क्रिकेट समिति और सीईसी (आईसीसी चीफ एक्जीक्यूटिव कमेटी) ने इस बात पर सहमति जाहिर की है कि सुपर ओवर उत्साहजनक और खेल का फैसला करने के लिए सही है, इसलिए यह वनडे और टी-20 विश्व कप में बना रहेगा।”

बयान में कहा गया है, “ग्रुप दौर में अगर सुपर ओवर टाई रहता है तो मैच टाई ही रहेगा। सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर के नियमों में एक बदलाव किया गया है कि जब तक एक टीम जीत नहीं जाती तब तक सुपर ओवर जारी रहेगा। यह टी20 और वनडे मैचों में फाइनल का फैसला करने के लिए रोमांचक तरीका है और हम इसे बनाए रखेंगे। ”

इंग्लैंड ने लगाए थे 26 बाउंड्री
2019 में हुए वर्ल्ड कप फाइनल में सुपर ओवर खेला गया। वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा मैच पहली बार हुआ था। इसके साथ ही यह भी पहली बार हुआ जब मैच और सुपर ओवर, दोनों टाई हो गए। बता दें कि फाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 241 रन बनाए थे। इंग्लैंड की टीम 241 रन पर ही ऑलआउट हो गई थी। इसके बाद सुपर ओवर खेला गया जिसमे इंग्लैंड ने 15 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड ने इस लक्ष्य की बराबरी तो कर ली, लेकिन जीत के लिए जरूरी एक रन नहीं बना पाई थी। नतीजा निकालने के लिए बाउंड्री काउंट नियम लागू हुआ तो पाया गया कि पूरे मैच में इंग्लैंड ने 26 और न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री लगाईं थी। ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में अब तक 1 लाख के पार कोरोना संक्रमण के मामले, 73 हजार ठीक, 2 हजार की मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2931 नये मामलों की पुष्टि आगे पढ़ें »

मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता और पार्टी से दिया इस्तीफा

इम्फाल : मणिपुर में कांग्रेस के छह विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और मंगलवार को पार्टी भी छोड़ दी। इन छह आगे पढ़ें »

ऊपर