इंग्‍लैंड-ऑस्‍ट्रेलिया ने 2-2 से सीरीज ड्रॉ कर 47 साल बाद एशेज में दोहराया इतिहास

ashes 2019

लंदन: इंग्‍लैंड ने द ओवल में खेले गए पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को 135 रन से मात दी। इसी के साथ इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मौजूदा एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही। 47 साल बाद एशेज सीरीज ड्रॉ खेली गई। इससे पहले 1972 में दोनों देशों ने ड्रॉ सीरीज खेली थी। उल्‍लेखनीय है कि तब भी एशेज सीरीज इंग्‍लैंड में खेली गई थी, जो ड्रॉ रही थी।

ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी
हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने एशेज ट्रॉफी पर अपना कब्जा बरकरार रखा। पिछली सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने जीती थी। इस कारण सीरीज बराबर होने पर ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी। सीरीज ड्रॉ होने से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए 56-56 अंक मिले। एशेज की यह ओवरऑल 71वीं सीरीज थी। ऑस्ट्रेलिया ने 33 जबकि इंग्लैंड ने 32 सीरीज जीती है। 6 बार सीरीज ड्रॉ रही।

स्मिथ और स्टोक्स प्लेयर ऑफ द सीरीज
सीरीज में 111 की औसत से 774 रन बनाने वाले स्मिथ और बेन स्टोक्स प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे। स्मिथ ने 7 पारियों में 3 शतक और 3 अर्धशतक लगाए। वहीं, स्टोक्स ने 441 रन बनाए और 8 विकेट भी लिए।

135 रनों से हार
इंग्लैंड ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे। जबकि उसने ऑस्ट्रेलिया को 225 रन पर ऑल आउट करके 69 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 329 रन का स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए 399 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। इसके लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 ओवर में 263 रन पर ऑल आउट हो गई और उसे 135 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

कौन कहां जीता
ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने 166 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 117 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपने करियर का चौथा और इस सीरीज का दूसरा शतक लगाया। वेड का यह शतक भी हालांकि ऑस्ट्रेलिया की हार को नहीं टाल सका। वेड के अलावा स्टीवन स्मिथ 23 रन बनाकर दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे। इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने 4-4 जबकि कप्तान जो रूट ने 2 विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया ने एजबेस्टन और मैनचेस्टर टेस्ट जीता, जबकि इंग्लैंड ने लीड्स और लंदन टेस्ट मैच में जीत हासिल की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर