17 छक्के जड़कर मोर्गन ने विश्व कप का सबसे तेज शतक बनाया

मैनचेस्टरः इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन की रिकार्ड 17 छक्कों से सजी 148 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड ने अफगानिस्तान की आईसीसी विश्व कप मुकाबले में मंगलवार को तबीयत से धुनाई करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर बना लिया। मोर्गन ने विश्वकप इतिहास का चौथा सबसे तेज शतक और अपना व्यक्तिगत र्स्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। उन्होंने मात्र 71 गेंदों में चार चौके और रिकॉर्ड 17 छक्के उड़ाते हुए 148 रन बनाए। ओपनर जॉनी बेयरस्टो ने 99 गेंदों पर 90 रन में आठ चौके और तीन छक्के लगाए जबकि जो रुट ने 82 गेंदों पर 88 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। ओपनर जेम्स विंस ने 31 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 26 रन बनाए। मोईन अली ने भी बहती गंगा में हाथ धोते हुए मात्र नौ गेंदों पर एक चौका और चार छक्के उड़ाकर नाबाद 31 रन ठोके।
200 छक्के पूरे किए
बाएं हाथ के बल्लेबाज मोर्गन ने इसके साथ ही वनडे में 200 छक्के भी पूरे कर लिए। उनके अब 227 वनडे में 211 छक्के हो गए हैं और वह वनडे में सर्वाधिक छक्के उड़ाने के मामले में छठे नंबर पहुंच गए हैं। मोर्गन के 17 छक्के विश्वकप में एक पारी में नया रिकॉर्ड है। इससे पहले वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने 2015 के विश्वकप में 16 छक्के मारे थे। उन्होंने इसके साथ ही भारत के रोहित शर्मा और दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के एक पारी में 16 छक्के मारने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।
मोर्गन के इन 17 छक्कों से इंग्लैंड ने विश्वकप में एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का नया रिकॉर्ड बना डाला। इंग्लैंड की पारी में कुल 25 छक्के पड़े और उसने वेस्टइंडीज के 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 19 छक्कों को पीछे छोड़ दिया है। मोर्गन की आतिशी पारी ने इंग्लैंड को विश्वकप में उसके सर्वाधिक स्कोर पर भी पहुंचा दिया।
यह भी दिलचस्प है कि इंग्लैंड ने अपनी पारी में 21 चौकों के मुकाबले 25 छक्के मारे।
110 रन लुटाए
इंग्लैंड की इस जबरदस्त बल्लेबाजी का आलम था कि दुनिया के नंबर एक टी-20 गेंदबाज लेग स्पिनर राशिद खान ने नौ ओवर में 110 रन लुटाए और विश्वकप इतिहास के सबसे महंगे गेंदबाज बन गए। राशिद इसके साथ ही एकदिवसीय के दूसरे सबसे महंगे गेंदबाज भी बन गए। दौलत जादरान ने 85 रन पर तीन विकेट और गुलबदीन नायब ने 68 रन पर तीन विकेट लिए।
सत्र का सर्वाधिक स्कोर
इंग्लैंड के 397 रन इस विश्वकप में किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर है। इंग्लैंड ने इस विश्वकप में बांग्लादेश के खिलाफ कार्डिफ में 386 रन बनाए थे और उसने इस स्कोर को पीछे छोड़ दिया। इंग्लैंड के 397 रन वनडे में संयुक्त रुप से 25वां सर्वाधिक स्कोर है।
खेलना भी तय नहीं था
दिन का खेल पूरी तरह इंग्लैंड के कप्तान मोर्गन के नाम रहा जिन्होंने अपने आतिशी शतकों से दर्शकों को उनके पैसे वसूल करा दिए। हालांकि मैच से पहले मोर्गन के खेलने को लेकर आशंका थी लेकिन वह मैदान में उतरे, टीम की कमान संभाली, टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी की और फिर अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बना डाला।
57 गेंदों में शतक पूरा किया
32 वर्षीय मोर्गन ने अपना शतक मात्र 57 गेंदों में पूरा किया जिसमें तीन चौके और 11 छक्के शामिल थे। उनके 50 रन 36 गेंदों में बने थे जबकि अगले 50 रन के लिए उन्होंने सिर्फ 21 गेंदें खेलीं। यह उनका 13वां वनडे शतक था। इससे पहले मोर्गन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 124 रन था जिसे उन्होंने काफी पीछे छोड़ दिया है।189 रन की साझेदारी
मोर्गन ने रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 189 रन की जबरदस्त साझेदारी की। इससे पहले बेयरस्टो और रूट ने दूसरे विकेट के लिए 120 रन जोड़े थे। अंतिम ओवरों में इंग्लैंड ने रूट, मोर्गन, जोस बटलर (2) और बेन स्टोक्स (2) के विकेट गिराए लेकिन मोईन अली ने अंतिम ओवर में दौलत जादरान पर दो छक्के और एक चौका जड़ा और टीम को 197 तक पहुंचा दिया।
विश्वकप के सबसे महंगे गेंदबाज बने राशिदटी-20 के नंबर एक गेंदबाज अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान विश्वकप के सबसे महंगे गेंदबाज बन गए हैं। राशिद ने इंग्लैंड के खिलाफ विश्वकप मुकाबले में मंगलवार को नौ ओवर में 110 रन लुटाए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। राशिद इस तरह विश्वकप में सबसे महंगे गेंदबाज बन गए। राशिद इसके साथ ही वनडे में दूसरे सबसे महंगे गेंदबाज भी बन गए।
पाकिस्तान के वहाब रियाज ने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ नाटिंघम में 10 ओवर में 110 रन दिए थे जबकि ऑस्ट्रेलिया के माइकल लुइस ने 2006 में जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 ओवर में 113 रन दिए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर