विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत, रचेगा इतिहास

लीड्स : विश्वकप क्रिकेट इतिहास में पहली बार भारत और न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल में भिडंत होगी। इसके साथ ही विश्व कप में दोनों देशों के बीच पहली बार सेमीफाइनल खेले जाने का इतिहास रच जायेगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल दो प्रबल प्रतिद्वंद्वियों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होगा। मालूम हो कि इससे पहले शनिवार को भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया पर 10 रन की रोमांचक जीत हासिल की।
विश्वकप के अंतिम दौड़ में भिड़ेगी ये टीमें
अंक तालिका में पहले नंबर पर पहुंचे भारत का चौथे नंबर की टीम न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में मुकाबला होगा।जबकि दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और तीसरे नंबर की टीम इंग्लैंड आमने सामने होंगी।
14 जुलाई को फाइनल खेला जाएगा
भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मुकाबला 9 जुलाई को मैनचेस्टर में खेला जाएगा। दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड का मुकाबला गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से 11 जुलाई को एजबेस्टन में होगा। वहीं दो विजेता टीमों के बीच 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान में फाइनल खेला जाएगा।
पहली बार होंगे आमने-सामने
यह 12वां विश्वकप है और यह पहला मौका है जब भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। भारत का इस विश्वकप में लीग दौर में न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला बारिश के कारण धुल गया था इस तरह दोनों टीमें मैदान में पहली बार आमने-सामने होंगी और मुकाबला भी सेमीफाइनल का होगा। भारत विश्वकप के सेमीफाइनल में 7वीं बार पहुंचा है जबकि न्यूजीलैंड की टीम 8वीं बार सेमीफाइनल में पहुंची है।
इंग्लैंड इतने साल बाद सेमीफाइनल में
इस विश्वकप क्रिकेट में मेजबान टीम इंग्लैंड 27 साल के लंबे अंतराल के बाद छठी बार सेमीफाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड का आखिरी बार सेमीफाइनल 1992 का विश्वकप था। पांच बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का विश्वकप के सेमीफाइनल में 1975 के पहले संस्करण में मुकाबला हुआ था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनायी थी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड 1987 के विश्वकप में फाइनल में भिड़ चुके हैं और उस मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 रन से हराया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

P Chidambaram

आईएनएक्स मामले में चिदंबरम को मिली जमानत, फिर भी नहीं हो पाएंगे रिहा

नई दिल्ली : आईएनएक्स मीडिया मामले में मंगलवार को पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को उच्चतम न्यायालय ने जमानत दे दी है। आगे पढ़ें »

cricket

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया, 3-0 से किया क्लीनस्वीप

रांची : रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में मंगलवार को भारत ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन के दम पर आगे पढ़ें »

ऊपर