विश्व कप में मेजबान टीम के खिलाफ ‘ऑरेंज’ जर्सी पहनकर उतर सकती है टीम इंडिया

नियमों के मुताबिक, दोनों टीमें एक ही रंग की जर्सी पहनकर नहीं उतर सकती
30 जून को इंग्लैंड से होगी भिड़ंत
नई दिल्लीः विश्व कप के मौजूदा सत्र के कुछ मैचों में भारतीय टीम नीले रंग के बजाय ऑरेंज जर्सी पहनकर उतर सकती है। भारतीय टीम का अगला मुकाबला 22 जून को अफगानिस्तान से होना है जिसके बाद 27 जून को वेस्ट इंडीज से और फिर 30 जून को उसकी भिड़ंत मेजबान इंग्लैंड से होगी।
फुटबाल के इस नियम को अपनाया गया है
सोशल मीडिया पर भी इस बात की चर्चा हो रही है कि टीम इंडिया की वैकल्पिक जर्सी किस रंग की होगी। सूत्रों की मानें तो ऐसा इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले में होगा कि टीम ऑरेंज रंग की जर्सी पहनकर खेलने उतरे। ऐसा इसलिए है क्योंकि अफगानिस्तान और इंग्लैंड दोनों टीमों के खिलाड़ियों की जर्सी का रंग नीला है। आईसीसी के नियमों के मुताबिक, किसी भी ऐसे मैच में, जिसका प्रसारण टीवी पर होता है, दोनों टीमें एक ही रंग की जर्सी पहनकर नहीं उतर सकती हैं। यह नियम फुटबॉल के ‘होम और अवे’ मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया गया है।
ऑरेंज रंग की जर्सी पर होगी नीली पट्टी
टीम इंडिया की जर्सी की रंग नीला है और उसमें कॉलर पर ऑरेंज रंग की पट्टी है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह इंग्लैंड के खिलाफ मैच में उल्टा हो सकता है। टीम इंडिया की जर्सी ऑरेंज हो सकती है जिसमें नीले रंग की पट्टी कॉलर पर होगी। साथ ही, यह भी संभावना है कि इंग्लैंड के खिलाफ सभी वनडे मैचों में भारत की जर्सी का रंग बदला हुआ होगा।
मेजबान इंग्लैंड को छूट
मेजबान टीम को ऐसे मामलों में छूट मिलेगी। ऐसे नियम में कोई भी मेजबान टीम को अपनी पूर्व ‌निर्धारित रंग की जर्सी पहनने की अनुमति होती है। वर्ल्ड कप का मौजूदा सीजन इंग्लैंड में खेला जा रहा है और मेजबान होने के नाते उसे पूर्व निर्धारित नीले रंग की जर्सी पहनने की अनुमति होगी।
साउथ अफ्रीका ने बदली जर्सी
फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली टीम साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश की हरी जर्सी को देखते हुए पीले रंग की जर्सी पहनी थी। हालांकि पाकिस्तान की जर्सी का रंग भी हरा है और उसे इससे छूट दी गई। इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने कहा ‘भारतीय खिलाड़ियों ने पिछले सप्ताह से पहले तक अपनी जर्सी नहीं देखी थी।’
हालांकि कुछ स्टेकहोल्डरों को इस पर अब भी जानकारी नहीं है कि टीम को नए रंग की जर्सी पहनने की जरूरत है या नहीं। भारतीय टीम की किट स्पॉन्सर कंपनी नाइक के प्रवक्ता ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। बता दें कि आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को अपनी जर्सी का रंग बदलने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि उनका रंग किसी भी टीम की जर्सी से मेल नहीं खाता है।
सेमीफाइनल की ओर बढ़ रही भारतीय टीम
इंग्लैंड की मेजबानी में खेले जा रहे वर्ल्ड कप के 25 मैच खेले जा चुके हैं और भारतीय टीम ने अब तक एक मैच भी नहीं हारा है। भारतीय टीम सेमीफाइनल की ओर मजबूती से आगे बढ़ रही है। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने अभी तक अपने 4 मैचों में से 3 में जीत दर्ज की, जबकि न्यू जीलैंड के खिलाफ मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों में पीओके की आजादी के लिये ‘जुनून’ है : ठाकुर

जम्मू : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आगे पढ़ें »

पिछले पांच-छह साल में बढ़े हैं दलितों पर अत्याचार : प्रशांत भूषण

नयी दिल्ली : भीम आर्मी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता व वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को आरोप लगाया कि पिछले पांच-छह साल आगे पढ़ें »

ऊपर