विश्व कप के पहले मुकाबले में लड़खड़ाई इंग्लैंड की टीम

लंदन : विश्व कप का पहला मुकाबला शुरू हो चुका है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीत कर मेजबान इंग्लैंड को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। ओवल स्टेडयम में खेले जा रहे मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम का तीन विकेट गिर चुका है। दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर ने मैच की दूसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो का विकेट झटक लिया। जेसन रॉय ने पारी संभाली और 53 गेंदों में 54 रन बनाकर एंडिले फेहलुकवायो की गेंद पर आउट हो गए। कगिसो रबाडा की गेंद पर जो रूट भी डुमिनी को कैच थमा बैठे। रूट ने 51 रनों का योगदान दिया। फिलहाल इयॉन मॉर्गन (कप्तान) और बेन स्टोक्स क्रीज पर डटे हुए हैं। 23 ओवर में इंग्लैंड की टीम ने तीन विकेट पर 131 रन बना लिए हैं।

दोनों टीमों में शामिल खिलाड़ी

विश्व कप 2019 में पहला मैच खेल रहे मेजबान इंग्लैंड की टीम में इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, जोफ्रा आर्चर और लियाम प्लंकेट शामिल हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम में फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम, रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी और इमरान ताहिर को शामिल किया गया है।

इंग्लैंड की टीम का प्रदर्शन

विश्व कप क्रिकेट की मेजबानी कर रहे इंग्लैंड की टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इस टीम ने पिछले एक साल में खेले 25 में 17 एक दिवसीय मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं तीन मैच बेनतीजा रहे। एक साल के अंदर घरेलू मैदान पर 13 एक दिवसीय मैचों में इंग्लैंड ने 11 में जीत हासिल की, एक मैच हारा और एक मैच का नतीजा नहीं निकला।

दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन

पिछले एक साल में खेले गए मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका के प्रदर्शन की बात करें तो उसक रिकॉर्ड भी बेहतर है। उसने एक साल में खेले गए 21 एक दिवसीय मैचों में से 16 में जीत का स्वाद चखा, जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान विदेश खेले गए 8 मैचों में भी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 5 एक दिवसीय मैचों में जीत हासिल की है।

ओवल में दक्षिण अफ्रीका ने 9 में से तीन मैच ही जीते
ओवल के मैदान पर दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। उसने यहां अब तक 9 एक दिवसीय मुकाबलों में सिर्फ 3 में जीत हासिल की है, जबकि 6 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी है। उसने इस मैदान पर अब तक सिर्फ एक मैच खेला है। 22 मई 1999 को खेले गए मैच में उसने इंग्लैंड की टीम को 122 रन से हराया था।

 

बता दें कि इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर इस मैच से विश्व कप में डेब्यू करेंगे।  करेंगे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन अभी पूरी तरह स्वस्थ नहीं हैं। उनका बाहर बैठना पड़ा। क्रिस मॉरिस भी इस मैच में नहीं खेल पाएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर