विश्व कप के उद्घाटन मैच में इंग्लैंड ने द.अफ्रीका को 104 रन से पीटा

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 311 रन बनाए, द.अफ्रीका को 207  रन पर समेटा

स्टोक्स ने सर्वाधिक 89 रन की पारी खेली और दो विकेट भी लिए

आर्चर ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए

लंदनः बेन स्टोक्स (89 और 12 रन पर दो विकेट) के कमाल के हरफनमौला प्रदर्शन और कप्तान इयोन मोर्गन (57), ओपनर जेसन रॉय (54) तथा जो रूट (51) के शानदार अर्धशतकों से विश्व की नंबर एक टीम और मेजबान इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन मुकाबले में गुरुवार को 104 रन के बड़े अंतर से रौंद दिया। इंग्लैंड ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 311 रन का मजबूत स्कोर बनाया और दक्षिण अफ्रीका को 39.5 ओवर में 207 रन पर निपटा दिया। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने तीन विकेट निकालकर दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को ऐसा झकझोरा कि वह अंत तक नहीं उबर पाई।

मैन ऑफ द मैच बने स्टोक्स

स्टोक्स ने 40वें ओवर में चौथी और पांचवीं गेंद पर विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की पारी को निपटा दिया। उन्होंने जेपी डुमिनी और आंदिले फेहलुकवायो के कैच लपके और ड्वेन प्रिटोरियस को रन आउट भी किया। स्टोक्स को उनके इस हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने दबदबा बनाया

पांचवीं बार विश्व कप की मेजबानी कर रहे और अपने पहले खिताब की तलाश में जुटे इंग्लैंड के लिये उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। हालांकि ओपनर जॉनी बेयरस्टो खाता खोले बिना पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गये लेकिन उसके बाद चार बल्लेबाज़ों ने अर्धशतक ठोककर इंग्लैंड को 300 के पार पहुंचा दिया।

स्टोक्स ने 79 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 89 रन की बेहतरीन पारी खेली और अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। कप्तान मोर्गन ने 60 गेंदों पर 57 रन में चार चौके और तीन छक्के लगाये। रूट ने 59 गेंदों पर 51 रन में पांच चौके लगाये जबकि रॉय ने 53 गेंदों पर 54 रन में आठ चौके लगाये।

ताहिर के नाम रिकार्ड

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने आश्चर्यजनक रूप से पहला ओवर लेग स्पिनर इमरान ताहिर को थमा दिया जिन्होंने दूसरी ही गेंद पर बेयरस्टो को क्‍विंटन डी काक के हाथों कैच करा दिया। इस प्रकार 40 वर्षीय ताहिर विश्व कप में पहले ओवर फेंकने वाले पहले स्‍पिनर बन गए। रॉय और रूट ने दूसरे विकेट के लिये 106 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड ने इस शतकीय साझेदारी के बाद चार रन के अंतराल में रॉय और रूट के विकेट गंवा दिये। रॉय को आंदिले फेहलुकवायो और रूट को कैगिसो रबादा ने आउट किया।

मोर्गन ने फिर स्टोक्स के साथ चौथे विकेट के लिये 106 रन जोड़े। मोर्गन का विकेट 37वें ओवर में गिरा और उन्हें ताहिर ने ही आउट किया। तेज़ गेंदबाज़ लुंगी एनगिदी ने जोस बटलर (18) और मोइन अली(3) के विकेट लिये। रबादा ने क्रिस वोक्स(13) को आउट किया। इन विकेटों के गिरने के बीच स्टोक्स अपने स्ट्रोक खेलते रहे और 49वें ओवर में उन्होंने टीम का स्कोर 300 पहुंचा दिया, लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद पर एनगिदी ने स्टोक्स को हाशिम अमला के हाथों कैच करा दिया। स्टोक्स का विकेट 300 के स्कोर पर गिरा।

एनगिदी को 3 विकेट
लियाम प्लंकेट ने नाबाद 9 और आर्चर ने नाबाद 7 रन बनाकर इंग्लैंड को 311 तक पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनगिदी ने 66 रन पर तीन विकेट, ताहिर ने 61 रन पर दो विकेट, रबादा ने 66 रन पर दो विकेट और फेहलुकवायो ने 44 रन पर एक विकेट लिया।

डी कॉक का अर्धशतक बेकार
लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका को आर्चर ने अपनी घातक गेंदबाजी से झकझोर दिया। आर्चर को इंग्लैंड के विश्व कप के प्रारंभिक दल में शामिल नहीं किया गया लेकिन अंतिम टीम में उन्हें जगह मिली और उन्होंने अपने चयन को सही साबित किया। आर्चर ने सात ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट झटके। उन्होंने एडन मारक्रम, कप्तान फाफ डू प्लेसिस और रैसी वान डेर डुसेन के विकेट झटके।
दक्षिण अफ्रीका की तरफ ओपनर कि्वंटन डी कॉक ने 74 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक 68 रन बनाये। डुसेन ने 61 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाये। फेहलुकवायो ने निचले क्रम में 24 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला शुरुआत में चोटिल हो कर पवेलियन लौटे लेकिन जब बाद में वह लौटे तो 13 रन ही बना पाए।
इंग्लैंड की तरफ से आर्चर के तीन और स्टोक्स के दो विकेट के अलावा लियाम प्लंकेट ने दो विकेट लिए जबकि स्पिनरों आदिल राशिद और मोईन अली को एक-एक विकेट मिला।

शेयर करें

मुख्य समाचार

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को विधान सभा चुनाव लड़ने की अनुमति देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को राज्य विधान सभा का आगामी चुनाव लड़ने की अनुमति देने से शुक्रवार आगे पढ़ें »

झारखंड चुनाव : नजर और नजरिया

झारखंड में प्रथम चरण चुनाव में 206 उम्मीदवार मैदान में रांची : झारखंड में 30 नवंबर को प्रथम चरण की तेरह विधानसभा सीटों पर होने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर