विराट फिर बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज

आईसीसी ने जारी की रैंकिंग सूची, स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़ा,  शमी भी टॉप-10 में

दुबईः भारतीय कप्तान विराट कोहली फिर से दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़कर यह स्‍थान प्राप्त की। बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में टेस्ट बल्लेबाजों में नंबर एक स्थान पर विराट को दिखाया गया है।
विराट ने कोलकाता में बांग्‍लादेश के खिलाफ डे-नाईट टेस्ट में शानदार 136 रन बनाये थे। उनके 928 अंक हो गए हैं और वह स्मिथ से पांच अंक आगे हो गए हैं। स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 36 रन बनाये थे और वह 931 अंकों से फिसल कर 923 अंकों पर आ गए हैं। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ इस साल एशेज सीरीज में चार टेस्टों में 774 रन बनाकर विराट से नंबर एक स्थान छीन लिया था। विराट को 2019 में अब कोई टेस्ट नहीं खेलना है जिससे स्मिथ के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्टों की सीरीज में नंबर एक स्थान फिर से वापिस हासिल करने का मौका रहेगा।
विराट ने 84 टेस्टों में 27 शतकों की मदद से 7202 रन और स्मिथ ने 70 टेस्टों में 26 शतकों की मदद से 7013 रन बनाये हैं।

विलियम्सन तीसरे स्‍थान पर
बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 877 अंकों के साथ विराजमान हैं और विराट तथा स्मिथ से काफी पीछे हैं। एडिलेड टेस्ट में नाबाद 335 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर 12 स्थान की छलांग लगाकर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन छह पायदान की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि उन्होंने इस साल की शुरुआत 110वें स्थान से की थी। लाबुशेन ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में 347 रन बनाए। भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्या रहाणे एक स्थान खिसककर छठे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा चौथे नंबर पर मौजूद हैं। इस तरह भारत के तीन बल्लेबाज टॉप-10 में शामिल हैं। पुजारा के 791 अंक हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रुट चार पायदान की छलांग लगाकर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

शमी को एक स्‍थान का फायदा
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एक स्थान के सुधार के साथ टॉप-10 में शामिल हो गए हैं। शमी 10वें स्थान पर हैं। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन नौंवें और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 900 अंकों के साथ शीर्ष पर विराजमान हैं जबकि 839 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा हैं। भारतीय गेंदबाजों में बुमराह के 794 अंक, अश्विन के 772 अंक और शमी के 771 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क चार स्थान के सुधार के साथ 14वें स्थान पर आ गए हैं।

आलराउंडर रैंकिंग
आलराउंडर रैंकिंग में वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर 473 अंकों के साथ पहले और भारत के रवींद्र जडेजा 406 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आस्ट्रेलिया ओपन : नडाल और किर्गियोस जीते, प्रदूषित बारिश से कोर्ट पर कीचड़ फैला

मेलबर्न : रफेल नडाल और निक किर्गियोस ने अपने अपने मुकाबलों में जीत के साथ गुरुवार को यहां आस्ट्रेलिया ओपन के पुरुष एकल के तीसरे आगे पढ़ें »

टी20 : पहली बार कीवी टीम के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

आकलैंड : टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये अहम मानी जा रही पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से आगे पढ़ें »

अजहर के खिलाफ 21 लाख की धोखाधड़ी का मामला, अजहर ने कहा- आरोप बेबुनियाद

नीतीश ने पवन वर्मा को दिया झटका, कहा- जो दल पसंद हो वहां जा सकते हैं, मेरी शुभकामनाएं

मिलावट के बावजूद भारतीय बाजारों में बिकने वाले दूध स्वास्‍थ्य के लिए फायदेमंद

netaji

नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता

ऑस्ट्रेलिया जंगल में फिर बढ़ी आग की लपटें, अभियान में जुटे विमान दुर्घटना में 3 अमेरिकियों की मौत

ईयरफोन के अधिक इश्तेमाल से हो सकती है कई बीमारियां, पढ़ें

मुसलमान विश्व में किसी अन्य स्थान से अधिक सुरक्षित हैं भारत मेंः गोयल

व्यापारिक तनाव कम करने के लिए मलेशिया भारत से खरीदेगा चीनी

ऊपर