साउथैंप्‍टन में हारी टीम इंडिया, इंग्‍लैंड ने 60 रन से मारी बाजी

Fallback Image

साउथम्पटन : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीसरा टेस्ट जीतने के बाद बड़े आत्मविश्वास के साथ दावा किया था कि टीम इंडिया अब भी सीरीज जीत सकती हैं लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने अपने कप्तान को निराश करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भारत ने इंग्लैंड से चौथा क्रिकेट मैच रविवार को चौथे दिन ही 60 रन से गंवा दिया और इसके साथ ही सीरीज भी गंवा दी। इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अपराजेय बढ़त बना ली। इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 245 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन विराट और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे को छोड़ बाकी भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। भारतीय टीम 69.4 ओवर में 184 रन पर लुढ़क कर चार दिन में ही हार गयी।

मोइन –स्टोक्स ने भारतीय बल्‍लेबाजी को झकझोड़ा
विराट ने 58 और रहाणे ने 51 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने लंच तक अपने तीन विकेट 46 रन और चायकाल तक चार विकेट खोकर 126 रन बनाये थे जबकि उसके शेष छह विकेट अंतिम सत्र में 58 रन जोड़कर गिर गए। विराट और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी के समय ऐसा लग रहा था कि दोनों बल्लेबाज भारत को बराबरी वाली जीत दिला देंगे लेकिन ऑफ स्पिनर मोइन अली ने विराट को चायकाल से पहले आउट कर भारत को गहरा झटका दे दिया। विराट का आउट होने मैच का निर्णायक मोड़ रहा। चायकाल के बाद रहाणे को भी अली ने पगबाधा कर भारत का संघर्ष समाप्त कर दिया।
इससे पहले आलराउंडर हार्दिक पांड्या खाता खोले बिना बेन स्टोक्स का शिकार बने जबकि विकेटकीपर ऋषभ पंत ने अली की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवाया। पंत ने 12 गेंदों पर 18 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। स्टोक्स ने इशांत शर्मा को पगबाधा किया। अली ने मोहम्मद शमी को जेम्स एंडरसन के हाथों कैच करा दिया। भारत का नौंवां विकेट 163 के स्कोर पर गिर गया।

अश्‍विन ने किया संघर्ष
रविचंद्रन अश्विन ने एक छोर से संघर्ष जारी रखा और अली की गेंद पर लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का भी मारा। सैम करेन ने अश्विन को पगबाधा कर भारतीय पारी समेट दी। अश्विन ने 36 गेंदों पर 25 रन बनाये। अली ने 71 रन पर चार विकेट लिए और मैच में नौ विकेट पूरे किये। एंडरसन ने 33 रन पर दो और स्टोक्स ने 34 रन पर दो विकेट लिए। ब्रॉड और करेन को एक-एक विकेट मिला। भारत ने चार साल पहले 2014 में इंग्लैंड में पांच मैचों की सीरीज 1-3 से गंवाई थी और इस सीरीज में भी वही स्कोर हो चुका है जबकि एक मैच बाकी है। लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनर लोकेश राहुल खाता खोले बिना आउट हुए जबकि पहली पारी में नाबाद 132 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा दूसरी पारी में पांच रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर आउट हो गए। इससे पहले इंग्लैंड ने शनिवार के आठ विकेट पर 260 रन से आगे खेलना शुरू किया और 11 रन जोड़कर उसके शेष दो विकेट गिर गये। मोहम्मद शमी ने स्टुअर्ट ब्रॉड को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड का नौवां विकेट 260 के स्कोर पर ही गिर गया। नाबाद बल्लेबाज़ सैम करेन 37 रन से आगे खेलते हुये 46 रन बनाकर रनआउट हो गये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किडनी की समस्या का आयुर्वेद में है इलाज, पढ़ें

नई दिल्ली : किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और फिल्टर माना जाता हैं, यह हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम आगे पढ़ें »

germany

जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति के बेटे की चाकू से की हत्या

बर्लिन : जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड फोन के बेटे की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गयी। बर्लिन शहर में एक अस्पताल में घुसकर हमलावर आगे पढ़ें »

ऊपर