मौजूदा समय में भारतीय टीम नहीं खेलेगी 4 दिवसीय टेस्ट मैच

नयी दिल्लीः आईसीसी ने भले ही ट्रायल के तौर पर 4 दिवसीय टेस्ट मैचों की शुरूआत करने का फैसला किया है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के हाल फिलहाल में लंबे प्रारूप में कम अवधि के मैच खेलने की संभावना नहीं है। आकलैंड में आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान चार दिवसीय टेस्ट मैच शुरू करने का फैसला किया गया।
बीसीसीआई हालांकि परंपरागत प्रारूप में ही बने रहता चाहता है जैसा कि अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने सिफारिश की है। समिति इस तरह के प्रयोग करने के खिलाफ थी। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि भारत कम से कम हाल फिलहाल चार दिवसीय टेस्ट मैच नहीं खेलेगा। भारत जिस भी टेस्ट मैच में खेलेगा वह पांच दिन का होगा। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई का मानना है कि अनिल कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की सिफारिशों में काफी दम है जिसने कहा था कि दिनों की संख्या कम नहीं की जानी चाहिए, लेकिन चार दिवसीय टेस्ट मैच दो बोर्ड के बीच आपसी सहमति पर निर्भर है और अगर दो देशों को इससे आपत्ति नहीं है तो वे इसे अपना सकते हैं। बीसीसीआई का चार दिवसीय टेस्ट मैच नहीं खेलने का एक और कारण प्रस्तावित टेस्ट लीग के लिये इस तरह के मैचों से कोई अंक नहीं मिलना है।
पहला चार दिवसीय मैच 26 दिसंबर से
दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच बाक्सिंग डे यानि 26 दिसंबर से पहला चार दिवसीय टेस्ट मैच हो सकता है।अधिकारी ने कहा कि केवल पांच दिवसीय टेस्ट मैचों के ही अंक मिलेंगे जिनकी गणना विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिये की जाएगी। ऐसे मैचों में खेलने का क्या मतलब है जिनकी कोई गणना नहीं होगी। अगर हम आयरलैंड या अफगानिस्तान के खिलाफ भी खेलते हैं तो वे पांच दिनी मैच होंगे। अधिकारी से पूछा गया कि अगर भविष्य में प्रसारकों ने कम अवधि के टेस्ट मैचों के लिये दबाव बनाना शुरू कर दिया तो बोर्ड का फैसला क्या होगा। उन्होंने कहा कि जब ऐसा होगा तो देखा जाएगा।

मुख्य समाचार

Railway's driver union gave threat to strike

थम सकते हैं रेलवे के पहिये, चालक संघ ने दी हड़ताल की धमकी

नई दिल्ली : भारत के सबसे बड़े राजस्व स्रोत भारतीय रेल के पहियों पर ब्रेक लग सकता है, क्योंकि रेल चालक संघ रेलवे बोर्ड के आगे पढ़ें »

रेलवे ने शुरू किया ऑपरेशन थ्रस्ट, यात्रियों को मिलेगा साफ पानी

नई दिल्ली : रेल यात्रियों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने ऑपरेशन थ्रस्ट शुरू किया है। इस अभियान के तहत स्टेशनों पर आगे पढ़ें »

109 देशों ने मिलकर चलाया ऑपरेशन थंडरबॉल, 600 की हुई गिरफ्तारी

पेरिस : दुनिया भर में नशीली दवाओं और हथियारों के लिए जंगली जानवरों का अवैध ‌शिकार एवं तस्करी का काम किया जाता है। इसे दुनिया आगे पढ़ें »

रेलवे इन जगहों के लिए चला रही है विशेष रेलगाड़ी

नई दिल्ली : रेलवे छत्पति शिवाजी महाराज टर्मिनल से गोरखपुर के बीच विशेष रेलगाड़ी चलाने जा रही है । यह रेलगाड़ी दोनों दिशाओं में एक आगे पढ़ें »

floods in Assam

असम में बाढ़ के कहर से 11 लोगों की मौत, 33 जिले प्रभावित

नई दिल्ली : असम समेत देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश का कहर जारी है। भारी बारिश के कारण यहां बाढ़ जैसे हालात बन आगे पढ़ें »

सोने के दाम में आई जबरदस्त तेजी, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : आम बजट में महंगी धातुओं पर आयात शुल्क में 2.5 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की गई, जिसके बाद सोने के दाम आगे पढ़ें »

uttarakhand-chief-minister-trivendra-singh-rawat

उत्तराखंड : मुख्यमंत्री के खिलाफ पोस्ट करना पड़ा भारी, युवक गिरफ्तार

उत्तरकाशी : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ‌त्रिवेंद्र सिंह रावत पर की गई टिप्पणी एक युवक पर भारी पड़ गई। सोशल मीडिया पर पोस्ट संदेश को लेकर आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2-image

मिशन चंद्रयान-2 की लांचिंग लगा इमरजेंसी ब्रेक, यह रही वजह…

श्रीहरिकोटा : भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान की लांचिंग (प्रक्षेपण) पर ऐन वक्त पर इमरजेंसी ब्रेक लग गया। इस संबंध में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आगे पढ़ें »

ऑटो में महिला पुलिस कर्मी से छेड़छाड़

कोलकाता : रीजेंट पार्क थानांतर्गत टॉलीगंज मोड़ के पास चलती ऑटो में महिला पुलिस से छेड़छाड़ करने के आरोप में पुलिस ने एक ऑटो ड्राइवर आगे पढ़ें »

मेट्रो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

शेक्सपियर सरणी थाने में दर्ज हुई शिकायत कोलकाता : मेट्रो के गेट में हाथ फंसने के साथ मेट्रो के चल देने व यात्री की मौत के आगे पढ़ें »

ऊपर