भारत जीत से छह विकेट दूर

भारत की दूसरी पारी- पांच विकेट पर 377 रन- पारी समाप्ति की घोषणा

न्यूजीलैंड को दिया 434 रनों का लक्ष्य

कानपुरः कानपुर टेस्ट के चौथे दिन भारत ने मैच पर पूरी तरह से शिकंजा कसते हुए विपक्षी टीम न्‍यूजीलैंड को मैच को बचाने के लिए संघर्ष करने पर विवश कर दिया है। सिर पर हार मंडराते न्‍यूजीलैंड की टीम के सामने अब मैच को बचाने केे लिए ड्रा खेलने के सिवा अन्य कोई विकल्प नहीं है क्योंकि न्यूजीलैंड टीम दूसरी पारी में पहाड़ जैसे स्कोर 434 रन का पीछा करते हुए अपने प्रमुख चार बल्लेबाजों को खो दिया है। उसे अभी भी जीत के लिए 341 रन बनाने हैं और उसके पास मात्र 6 विकेट शेष हैं जो लगभग नामुमकिन सा लगता है। सोमवार को न्यूजीलैंड के छह बल्लेबाजों को दिनभर भारत के अग्रणी स्पिनर अश्विन और जडेजा को झेलना पड़ेगा जिन्होंने चौथे दिन उनके चार विकेट केवल 94 रन पर झटक लिए। अश्विन ने इस मैच में एक नया रिकार्ड बनाते हुए टेस्ट मैच में सबसे तेज 200 विकेट लेने का नया इतिहास बनाया। अश्विन हरफनमौला गेंदबाज हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए यह किर्तिमान अपने नाम दर्ज किया।

500वां टेस्ट जीत के साथ दर्ज करने का अच्छा मौका

विराट कोहली की अगुवाई में भारत के लिए 500वें टेस्ट मैच को जीतने का बेहतरीन मौका रविवार को चौथे दिन बन गया जब उसके बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करके न्यूजीलैंड के लिए मैच में कुछ भी नहीं छोड़ा। किवी टीम को जीतने के लिए 341 रन बनाने हैं और उसके शीर्ष चार बल्लेबाल आउट हो चुके हैं।

आसान नहीं अब न्यूजीलैंड के लिए मैच बचाना

न्यूजीलैंड टीम के गेंदबाजों ने कोई भी प्रभावशाली गेंदबाजी ना करते हुए भारतीय बल्‍लेबाजों को पहली पारी 318 रन और दूसरी पारी में बड़ा स्कोर 377 रन पर पांच व‌िकेट बनाने का मौका देकर भारी चूक की। पहली पारी (262 रन) की तरह किवी बल्लेबाजों ने दूसरी पारी 94 रन पर चार विकेट बनाकर भारतीय स्पिनरों के सामने घुटने टेक दिए। यह भारत की अपेक्षा किवी टीम के कमजोर प्रदर्शन को दर्शाता है।

अश्विन ने तोड़ी किवी बल्लेबाजों की कमर

भारत के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी के अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड के तीन विकेट झटके। दोनों सलामी बल्लेबाजों गुप्‍टिल और लॉथम को अश्विन ने टिकने ही नहीं दिया। गुप्‍टिल बिना खाता खोले और लॉथम को 2 रन पर चलता किया। अश्विन ने पहली पारी में भी अपनी टीम को मैच में वापस लाते हुए चार विकेट चटकाये थे। हालांकि पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले जडेजा को दूसरी पारी में एक भी विकट नहीं मिला।

कोहली की रणनीति

कप्तान कोहली ने जडेजा के अर्द्धशतक के बाद चाय काल के ठीक पहले 434 रन के उपयुक्त लक्ष्य पर पारी समाप्ती घोषणा कर दी ताकि न्यूजीलैंड टीम को 37 ओवर खेलने पर विवश किया जाए और अधिक से अधिक विकेट लेकर 500वें टेस्ट में जीत को पक्का किया जाए। उन्हें इसमें कामयाबी भी मिली और किवी टीम के चार विकेट गिरे। भारतीय गेंदबाज लय में हैं। किवी टीम के छह बल्लेबाजों को बड़े लक्ष्य 341 रन के भीतर आउट कर सकने की पूरी संभावना है।

मुख्य समाचार

bihar-flood-situation

बिहार में बाढ़ ने मचाया हाहाकार : अब तक 78 की मौत

पटना : राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इसकी वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 42 से बढ़कर 78 हो आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में बमबारी जारी, 1 मरा

सर्च अभियान चलाकर पुलिस ने किये 6 बम बरामद भाटपाड़ा : भाटपाड़ा थानांतर्गत 10 नं. गली के रामनगर कॉलोनी में बम विस्फोट होने से एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

नए कोच के चयन में नहीं चलेगी विराट की मनमानी

नयी दिल्ली : टीम इंडिया का नया मुख्‍य कोच कौन होगा इस पर फैसला कुछ समय बाद लिया जाएगा। पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आगे पढ़ें »

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर करना होगा काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के साथ राज्यों को वित्त आयोग द्वारा किए गए अनुदान और आवंटन को जोड़ना चाहिए। यह आगे पढ़ें »

2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन 51 फीसदी बढ़ी, कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ के पार पहुंचा

नई दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन पिछले साल की तुलना में 51 फीसदी बढ़ी आगे पढ़ें »

निजी क्षेत्र और उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तेज करना चाहती है सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस बारे आगे पढ़ें »

सिंधू का दमदार प्रदर्शन, इंडोनेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

जकार्ता : भारत की चोटी की शटलर पीवी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज आगे पढ़ें »

fire in an animation studio in japan, 24 dead

एनिमेशन स्टूडियो में लगायी आग, 24 जिंदा जले

टोक्यो : जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लगने से 24 लोग जिंदा जल गए जबकि 35 से अधिक आगे पढ़ें »

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

ऊपर