पाक फिर हारा, एशिया कप हमारा

मिताली राज बनी ‘प्लेयर ऑफ द मैच’

बैंकाकः एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में भारतीय महिलाओें ने विजेताओं जैसा प्रदर्शन करते हुए एक भी मैच ना गंवाकर सीधे फाइनल में प्रवेश किया और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को धूल चटाकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारत ने 17 रनों से पाकिस्तान को मात देकर दूसरी बार एशिया कप पर अपना कब्जा जमाया है। इससे पहले 2012 में हुए पहले संस्करण के फाइनल में भी भारत ने पाकिस्तान को ही हराकर एशिया कप को हथियाया था। इसे खिताबी हैट्रिक कहना उचित होगा क्योंकि यह लगातार छठा मैच था, जिसमें टीम ने जीत दर्ज की। मैच की प्रमुख खिलाड़ी रही मिताली राज और झूलन गोस्वामी, जिन्होंने एक समय काफी करीबी हो चुके इस मुकाबले में भारत को जीत दिलाई। आईसीसी के पाकिस्तान के साथ मैच नहीं खेलने पर भारत के अंक काटे जाने का यह चिर प्रतिद्वंद्वी को खरा जवाब है।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और मिताली राज के सर्वाधिक 73 रनों और झूलन गोस्वामी के 17 रनों की बदौलत पांच विकेट गंवाकर 121 रन बनाए। भारत की पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी न छू सकीं। पाकिस्तानी टीम को भारत ने खुलकर खेलने का मौका ही नहीं दिया। पाकिस्तान का छठा विकेट 81 के स्कोर पर गिरा था और उसे तब 26 गेंद पर 41 रन बनाने थे। लेकिन वह निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 104 रन ही बना सकी। एकता बिष्ट चार ओवर में 22 रन पर दो विकेट लेकर सबसे सफल रहीं जबकि अनुजा पाटिल, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे और प्रीति बोस ने एक-एक विकेट हासिल किया।

मिजाली राज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

पूर्व टी20 कप्तान मिताली राज ने रविवार को अपने बेहतरीन प्रदर्शन से यह जाहिर कर दिया कि कप्तानी छीन लेने का उन पर कोई असर नहीं है और खिताबी मुकाबले में सर्वाधिक और करियर की सर्वोत्कृष्ट पारी खेलते हुए 73 रन बनाकर ना सिर्फ मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई बल्कि प्लेयर आफ द मैच का पुरस्कार भी जीता। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्के जड़ा। गेंद से भी कमाल दिखाते हुए उन्होंने 19 रन देकर एक विकेट लिया।

टी20 में विकेटों का अर्धशतक पूरा करने वाली पहली भारतीय बनी झूलन

महिला क्रिकेट की ‘कपिल देव’ मानी जाने वाली झूलन गोस्वामी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाली भारत की पहली और दुनिया की आठवीं गेंदबाज बन गई हैं। 14 वर्षों से भारतीय गेंदबाजी की अगुआ झूलन ने दस टेस्ट मैचों में 40 और 151 वनडे मैचों में 177 विकेट लिए हैं। वनडे में उन्हें आस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक के सर्वाधिक विकेट के रिकार्ड की बराबरी करने के लिए केवल तीन विकेट की दरकार है।

मुख्य समाचार

bihar-flood-situation

बिहार में बाढ़ ने मचाया हाहाकार : अब तक 78 की मौत

पटना : राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इसकी वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 42 से बढ़कर 78 हो आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में बमबारी जारी, 1 मरा

सर्च अभियान चलाकर पुलिस ने किये 6 बम बरामद भाटपाड़ा : भाटपाड़ा थानांतर्गत 10 नं. गली के रामनगर कॉलोनी में बम विस्फोट होने से एक व्यक्ति आगे पढ़ें »

नए कोच के चयन में नहीं चलेगी विराट की मनमानी

नयी दिल्ली : टीम इंडिया का नया मुख्‍य कोच कौन होगा इस पर फैसला कुछ समय बाद लिया जाएगा। पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आगे पढ़ें »

कृषि क्षेत्र में विकास के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर करना होगा काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के साथ राज्यों को वित्त आयोग द्वारा किए गए अनुदान और आवंटन को जोड़ना चाहिए। यह आगे पढ़ें »

2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन 51 फीसदी बढ़ी, कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ के पार पहुंचा

नई दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2018-19 में डिजिटल ट्रांजेक्शन पिछले साल की तुलना में 51 फीसदी बढ़ी आगे पढ़ें »

निजी क्षेत्र और उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तेज करना चाहती है सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों को बढ़ावा देकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस बारे आगे पढ़ें »

सिंधू का दमदार प्रदर्शन, इंडोनेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

जकार्ता : भारत की चोटी की शटलर पीवी सिंधू ने डेनमार्क की मिया बिलिचफेल्ट के खिलाफ तीन गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में जीत दर्ज आगे पढ़ें »

fire in an animation studio in japan, 24 dead

एनिमेशन स्टूडियो में लगायी आग, 24 जिंदा जले

टोक्यो : जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लगने से 24 लोग जिंदा जल गए जबकि 35 से अधिक आगे पढ़ें »

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

ऊपर