धोनी के ग्लव्स पर दिखा ‘बलिदान बैज’ का चिह्न

साउथैंप्टन: टीम इंडिया ने विश्‍व कप 2019 का आगाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच जीत कर किया। सोशल मीडिया पर टीम इंडिया की जीत के साथ-साथ पूर्व कैप्टन कूल और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग ग्‍लव्‍स की चर्चा हो रही है। मैच के दौरान उनके ग्लव्स पर ‘बलिदान बैज’ का चिह्न दिखा जिसे लेकर लोग चर्चा कर रहे हैं।

क्या है यह निशानी

इस चिह्न का इस्तेमाल भारतीय सेना की स्पेशल ऑपरेशन यूनिट वाली पैरा कमांडो ही करती है। पैरा स्पेशल फोर्स को आमतौर पर पैरा एसएफ कहा जाता है जो आतंकियों से लड़ने और आतंकियों के इलाके में घुसकर उन्हें मारने में दक्ष होती है। इन्हीं पैरा कमांडो को एक खास तरह का चिह्न दिया जाता है जिसे बलिदान बैज कहा जाता है। बता दें कि ये बैज उन्हें ही मिलता है जो स्पेशल पैरा फोर्सेज से जुड़े हों।

कपिल देव के बाद धोनी को मिला है बैज

गौरतलब है कि धोनी ने पैरा बेसिक कोर्स किया है और पैराट्रूपिंग की ट्रेनिंग ली है। उन्होंने पैराट्रूपर्स ट्रेनिंग स्कूल (पीटीएस), आगरा में भारतीय वायुसेना के विमान एएन-32 से पांचवीं छलांग लगाकर पैरा विंग्स प्रतीक चिह्न लगाने की योग्यता प्राप्त की थी। धोनी को 2011 में सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक दी गई थी। कपिल देव के बाद यह सम्मान पाने वाले धोनी दूसरे क्रिकेटर हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर