… जब दुनियाभर में इंडियन क्रिकेट टीम की प्रोमो विडियो देखी गई

नई दिल्लीः गूगल के चैटिंग और विडियो कॉलिंग ऐप डुओ के माध्यम से भारतीय क्रिकेट टीम की प्रोमो विडियो दुनियाभर में देखी गई। इसको देखने के बाद कुछ लोगों ने इसकी सराहना की वहीं कुछ देशों के नागरिक ने इसकी आलोचना की। बाद में गूगल डुओ ने अपनी गलती मानते हुए बताया कि यह विडियो गलती से सभी देशों में भेज दी गई, जिसको कि उनके विशेष यूजर्स को भेजा जाना था।
दरअसल, गूगल अक्सर इवेंट्स या खास मौकों पर डुओ यूजर्स को स्पेशल विडियो मेसेज भेजता है और अक्सर यह किसी क्षेत्र विशेष में ही पुश नोटिफिकेशंस भेजता है। क्रिकेट वर्ल्ड कप के चलते गूगल ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का एक विडियो भारत में अपने यूजर्स को भेजने का प्लान बनाया था। गूगल ने मैसेज की टारगेटिंग में कोई गलती कर दी और इसके चलते दुनियाभर के यूजर्स को अलग-अलग वक्त पर विराट कोहली के विडियो का पुश नोटिफिकेशन मिल गया। अलग-अलग देशों के यूजर्स को जब यह विडियो दिखा तो उन्होंने सोशल मीडिया पर इस बारे में लिखा और गूगल से सवाल भी किए। इस विडियो में विराट कोहली है, जो इंडियन क्रिकेट टीम केे चीयर करने  वाले प्रशंसकों को धन्यवाद दे रहे हैं।

इन देशों ने सवाल-जवाब किया
यूएस, कनाडा, जापान, मैक्सिको और न्यूजीलैंड जैसे देशों के यूजर्स को कुछ समझ नहीं आया कि यह विडियो उन्हें क्यों भेजा गया, या फिर यह क्या है। इसके बाद यूजर्स ने रेडिट और ट्विटर पर गूगल को टैग करते हुए ट्वीट किए और पूछा कि यह स्पैम किस बारे में था? इतना ही नहीं, भारत में किसी यूजर को विडियो तो दूर, इससे जुड़ा कोई मेसेज तक नहीं आया। गूगल ने फौरन इसपर प्रतिक्रिया देते हुए एक फोरम पोस्ट में बताया कि यह नोटिफिकेशन दुनियाभर के यूजर्स को नहीं जाना चाहिए था और गलती से ऐसा हो गया। एक पोस्ट में यह भी कन्फर्म किया गया कि यह विडियो कोई विज्ञापन नहीं था, बल्कि एक मैसेज था जो उन यूजर्स को भेजा जाना था, ‘जिन्होंने डुओ प्रमोशन में हिस्सा लिया है।’ मेसेज केवल उन्हीं यूजर्स को जाना चाहिए था, जिन्होंने प्रमोशन के लिए साइन-अप किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : नेपाल ने बैन किए भारतीय न्यूज चैनल

नई दिल्ली/काठमांडु : चीन की शह पर भारत से दुश्मनी पाल रहे नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इशारे पर नेपाल ने बड़ा कदम उठाते आगे पढ़ें »

बिकरू कांड : गैंगस्टर विकास दुबे यूपी एसटीएफ के हवाले

उधुर, उज्जैन पुलिस ने दावा किया - विकास दुबे को हमने गिरफ्तार किया उज्जैन/लखनऊ : कानपुर के बिकरू गांव में 8 पुलिसवालों की जान लेने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर