क्रिकेट का कुंभ आज से

लंदनः क्रिकेट के महाकुम्भ विश्व कप का बिगुल बज चुका है और 10 सेना इंग्लैंड की धरती पर एक-दूसरे को ताल ठोक कर चुनौती देने के लिए तैयार हो चुकी हैं। क्रिकेट के महामुकाबले के अभ्यास मैच पूरे हो चुके हैं और सभी टीमों ने एक दूसरे की ताकत को तौल लिया है और अब असली मुकाबले की बारी आ गयी है। विश्व कप की 10 टीमें गत चैंपियन आस्ट्रेलिया, मेजबान इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश और अफगानिस्तान कमर कस चुकी हैं और मुकाबले के लिए तैयार हैं।

विश्व कप का उद्घाटन मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को लंदन में होगा। इस बार के विश्व कप का प्रारूप 1992 के विश्व कप जैसा है जहां सभी टीमों ने लीग चरण में एक-दूसरे का मुकाबला किया था और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचीं थीं। 1992 के विश्व कप में नौ टीमें मुकाबले में उतरी थी लेकिन इस बार 10 टीमें हैं जो लीग चरण में एक-दूसरे का मुकाबला करेंगी और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

आस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक 5 बार खिताब जीता है

विश्व कप के 12वें संस्करण में जो टीमें उतरी हैं उनमें ऑस्ट्रेलिया पांच बार का चैंपियन, वेस्ट इंडीज और भारत दो-दो बार के चैंपियन तथा पाकिस्तान और श्रीलंका एक-एक बार के विजेता हैं। पिछले विश्व कप आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था और आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर पांचवीं बार खिताब जीता था।

भारत, इंग्लैंड हैं प्रबल दावेदार

इस बार खिताब के लिए विश्व की नंबर एक टीम भारतऔर मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों में इंग्लैंड, भारत और आस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार माना जा रहा है जबकि सेमीफाइनल की चौथी टीम के लिए न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान की दावेदारी मानी जा रही है।

भारत ने एक मैच जीता एक हारा

विश्व की दूसरे नंबर की टीम भारत को अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उसने दूसरे मैच में 359 रन बनाकर बांग्लादेश को 95 रन के बड़े अंतर से पीट दिया। इस मैच में लोकेश राहुल और महेंद्र सिंह धोनी ने शतक मारे।

कोहली की प्रतिष्ठा होगी दांव पर

मेजबान इंग्लैंड को जहां अपने पहले खिताब का इन्तजार है वहीं गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पिछले तीन महीने के प्रदर्शन से खिताब के दावेदारों में सबसे आगे निकल गया है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और भारतीय कप्तान विराट कोहली की इस विश्व कप में प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी। पाकिस्तान ने दो साल पहले इंग्लैंड में भारत को हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी और वह फिर वैसा कारनामा दोहरा सकता है।

विराट और इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन का कहना है कि यह विश्व कप सबसे प्रतिस्पर्धात्मक विश्व कप है और टीमें एक-दूसरे को हराने की क्षमता रखती हैं। जो टीम टूर्नामेंट में लगातार संतुलित प्रदर्शन करेगी वही टीम 14 जुलाई को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में विजेता ट्रॉफी उठाने में कामयाब होगी।

मुख्य समाचार

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

हावड़ा के एन एच 6 पर भयावह दुर्घटना, 4 मरे

इनोवा कार ने कंटेनर को पीछे से मारा धक्का संभवत: कालीघाट में पूजा करने आये थे 5 लोग हावड़ा : हावड़ा के एन. एच. 6 पर घटी आगे पढ़ें »

इंडो रूसी कंपनियां मिलकर बनाएंगी एके 203 असॉल्ट राइफल

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक में एके 203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

paragliding

जम्मू-कश्मीर में पशुपालन अधिकारी ने जागरुकता फैलाने के लिए लिया पैराग्लाइडिंग का सहारा

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में पहुंचने के लिए पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने पैराग्लाइडिंग का सहारा लिया। ऐसा आगे पढ़ें »

Bernard Arnault, World's second richest,Bloomberg Billionaire Index

बर्नाड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

पेरिसः ब्लूमबर्ग अरबपति सूचकांक के प्रकाशित रिपोर्ट के हिसाब से लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच  (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व आगे पढ़ें »

माफिया डॉन व सपा के पूर्व सांसद अतीक के आवास व कार्यालय पर सीबीआई का छापा

प्रयागराज : अहमदाबाद जेल में बंद समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व सांसद व माफिया डान अतीक अहमद के आवास व कार्यालय पर केन्द्रीय जांच ब्यूरो आगे पढ़ें »

Sadhvi Prachi

बागपत : ऋचा पटेल की सजा पर बोली साध्वी प्राची- कुरान बांटना सजा है या फतवा

बागपत : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची ने ऋचा पटेल के मामले में अदालत के फैसले पर ‌निशाना आगे पढ़ें »

सोनभद्र में जमीन को लेकर संघर्ष, ताबड़तोड़ फायरिंग में 9 मरे, 19 जख्मी

हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा रक्तपात वाली घटना, योगी ने दिये जांच के आदेश सोनभद्र/लखनऊ : दिनदहाड़े घटी एक लोमहर्षक वारदात आगे पढ़ें »

ऊपर