क्रिकेट का कुंभ आज से

लंदनः क्रिकेट के महाकुम्भ विश्व कप का बिगुल बज चुका है और 10 सेना इंग्लैंड की धरती पर एक-दूसरे को ताल ठोक कर चुनौती देने के लिए तैयार हो चुकी हैं। क्रिकेट के महामुकाबले के अभ्यास मैच पूरे हो चुके हैं और सभी टीमों ने एक दूसरे की ताकत को तौल लिया है और अब असली मुकाबले की बारी आ गयी है। विश्व कप की 10 टीमें गत चैंपियन आस्ट्रेलिया, मेजबान इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश और अफगानिस्तान कमर कस चुकी हैं और मुकाबले के लिए तैयार हैं।

विश्व कप का उद्घाटन मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को लंदन में होगा। इस बार के विश्व कप का प्रारूप 1992 के विश्व कप जैसा है जहां सभी टीमों ने लीग चरण में एक-दूसरे का मुकाबला किया था और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचीं थीं। 1992 के विश्व कप में नौ टीमें मुकाबले में उतरी थी लेकिन इस बार 10 टीमें हैं जो लीग चरण में एक-दूसरे का मुकाबला करेंगी और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

आस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक 5 बार खिताब जीता है

विश्व कप के 12वें संस्करण में जो टीमें उतरी हैं उनमें ऑस्ट्रेलिया पांच बार का चैंपियन, वेस्ट इंडीज और भारत दो-दो बार के चैंपियन तथा पाकिस्तान और श्रीलंका एक-एक बार के विजेता हैं। पिछले विश्व कप आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था और आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर पांचवीं बार खिताब जीता था।

भारत, इंग्लैंड हैं प्रबल दावेदार

इस बार खिताब के लिए विश्व की नंबर एक टीम भारतऔर मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों में इंग्लैंड, भारत और आस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार माना जा रहा है जबकि सेमीफाइनल की चौथी टीम के लिए न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान की दावेदारी मानी जा रही है।

भारत ने एक मैच जीता एक हारा

विश्व की दूसरे नंबर की टीम भारत को अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उसने दूसरे मैच में 359 रन बनाकर बांग्लादेश को 95 रन के बड़े अंतर से पीट दिया। इस मैच में लोकेश राहुल और महेंद्र सिंह धोनी ने शतक मारे।

कोहली की प्रतिष्ठा होगी दांव पर

मेजबान इंग्लैंड को जहां अपने पहले खिताब का इन्तजार है वहीं गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पिछले तीन महीने के प्रदर्शन से खिताब के दावेदारों में सबसे आगे निकल गया है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और भारतीय कप्तान विराट कोहली की इस विश्व कप में प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी। पाकिस्तान ने दो साल पहले इंग्लैंड में भारत को हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी और वह फिर वैसा कारनामा दोहरा सकता है।

विराट और इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन का कहना है कि यह विश्व कप सबसे प्रतिस्पर्धात्मक विश्व कप है और टीमें एक-दूसरे को हराने की क्षमता रखती हैं। जो टीम टूर्नामेंट में लगातार संतुलित प्रदर्शन करेगी वही टीम 14 जुलाई को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में विजेता ट्रॉफी उठाने में कामयाब होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर