कुलदीप ने जिस गेंद पर बाबर को बोल्ड किया, उसे आईसीसी ने ‘शानदार’ करार दिया

नई दिल्लीः भारतीय टीम के स्टार फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव ने मौजूदा विश्व कप में कलाई की जादूगरी से न सिर्फ अपने प्रशंसकों का दिल जीता है, बल्कि आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की तारीफ बटोरने में भी वह कामयाब रहे। 24 साल के इस कलाई के स्पिनर ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप मुकाबले में अपने प्रदर्शन से वाहवाही लूटी है। भारत ने रविवार को डकवर्थ लुईस नियम के तहत पाकिस्तान को 89 रनों से मात दी थी।
दरअसल, पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबले में ‘चाइनमैन’ कुलदीप (2/32) ने एक बेहतरीन गेंद पर बाबर आजम को बोल्ड किया था और यहीं से पाकिस्तानी टीम हार की तरफ जाने लगी थी। आईसीसी ने कुलदीप की उस बेहतरीन गेंद का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि इस वर्ल्ड कप में अब तक की यह बेहतरीन गेंद है।
ओल्ड ट्रेफर्ड में कुलदीप की गेंद 78 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आई थी। गेंद ऑफ स्टंप के बाहर टप्पा खाई और फिर बहुत तेजी से अंदर आकर बाबर के विकेट ले उड़ी थी।
ड्रीम डिलिवरी
कुलदीप भी अपनी उस गेंद की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए। उन्होंने कहा ‘बारिश से मिले ब्रेक के बाद मैं गया और मैंने वो गेंद देखी। गेंद ड्रिफ्ट हुई थी और फिर टर्न ले गई थी। हर स्पिनर इस गेंद को पसंद करेगा।’
कुलदीप ने कहा ‘यह एक शानदार ड्रीम डिलिवरी और टेस्ट मैच की गेंद है। बल्लेबाज को हवा में छकाया और उसे गलती करने को मजबूर किया। सटीक गेंद।’ कप्तान विराट कोहली ने भी कुलदीप की तारीफ की। उन्होंने कहा ‘बाबर को जिस गेंद पर कुलदीप ने बोल्ड किया वह बेहतरीन गेंद थी। उसमें ड्रिफ्ट था, टर्न था। इंग्लैंड में आकर वह अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं।’
26 साल पहले वॉर्न ने इसी ओल्ड ट्रेफर्ड में फेंकी थी- ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’
दरअसल, ओल्ड ट्रेफर्ड वही मैदान है, जहां 26 साल पहले वॉर्न ने 1993 के एशेज सीरीज के दौरान इंग्लैंड के माइक गेटिंग को जिस गेंद पर बोल्ड किया था, उसे ‘शताब्दी की सर्वश्रेष्ठ गेंद’ कहा जाता है। उस गेंद ने वॉर्न की जिंदगी बदल कर रख दी थी।
गेटिंग को किया था बोल्ड
तब वॉर्न ने अपनी लेग स्पिन पर माइक गेटिंग को बोल्ड किया था। ये गेंद लगभग 90 डिग्री तक घूमी थी। वॉर्न की गेंद लेग स्टंप के काफी बाहर पिच हुई और ऐसा लग रहा था कि गेंद वाइड हो सकती है, गेटिंग ने उसे खेलने का प्रयास नहीं किया। इस बीच तेजी से टर्न हुई गेंद गेटिंग को चकमा देते हुए उनके ऑफ स्टंप पर जा लगी, जिसे देखकर सभी हैरान रह गए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर