आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग : भारत टॉप पर बरकरार, ऑस्ट्रेलिया चौथे और इंग्लैंड पांचवें स्थान पर

दुबई : आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीवन स्मिथ ने ताजा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है और वह भारतीय कप्तान विराट कोहली से तालिका में काफी आगे बने हुये हैं जबकि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की नंबर एक स्थान पर स्थिति मजबूत बनी हुई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एशेज सीरीज के बराबरी पर समाप्त होने के बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में इसकी जानकारी दी। अंतिम मैच में इंग्लैंड ने 135 रन से जीत दर्ज की और सीरीज 2-2 से ड्रॉ समाप्त रही थी। हालांकि पिछले विजेता होने के कारण आस्ट्रेलिया ने एशेज़ अपने पास बरकरार रखी।
विराट से 34 अंक आगे है स्मिथ
आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ ने दूसरे नंबर पर मौजूद भारत के विराट से 34 अंकों का फासला बनाये रखा। स्मिथ के बल्लेबाजी रैंकिंग में कुल 937 रेटिंग अंक हैं जबकि विराट के खाते में 903 अंक हैं। स्मिथ ने एशेज सीरीज की शुरूआत 857 अंकों और चौथे पायदान के साथ की थी लेकिन चार मैचों में अपने 774 रनों की बदौलत वह दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गये। यह एक सीरीज में स्मिथ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। विराट के पास अब अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन टेस्टों की घरेलू सीरीज में स्मिथ से अपना फासला कम करने का मौका रहेगा।
टेस्‍ट मैचों में भारत की बादशाहत
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत 120 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है। सीरीज ड्रॉ खेलने के बाद आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के 56-56 अंक हैं। आस्ट्रेलिया चौथे और इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज़, दक्षिण अफ्रीका, बंगलादेश और पाकिस्तान का अभी खाता नहीं खुला है।
गेंदबाजी में पैट कमिंस शीर्ष पर बरकरार
स्मिथ के अलावा आस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस ने भी शीर्ष पर अपना स्थान बरकरार रखा है। गेंदबाज़ी रैंकिंग में पैट कमिंस अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं और उनके 908 रेटिंग अंक हैं और वह अपनी 914 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के करीब पहुंच रहे हैं। वह दूसरे स्थान के दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा से 57 अंक आगे हैं। कमिंस ने सीरीज़ में कुल 29 विकेट निकाले थे। जोश हेजलवुड 12वें नंबर पर खिसक गये हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे नंबर पर कायम हैं।
गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पहली बार टाप 40 में
हालांकि बल्लेबाज़ों में आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को आखिरी टेस्ट के बाद सात स्थानों का नुकसान हुआ है और वह 24वें नंबर पर खिसक गये हैं। पांच मैचों की सीरीज़ में वार्नर को कुल 19 स्थानों का नुकसान हुआ है जबकि उन्होंने सीरीज़ की शुरूआत पांचवें नंबर से की थी। उन्होंने 10 पारियों में केवल 95 रन ही बनाये। इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ्रा आर्चर पहली बार शीर्ष 40 में पहुंच गये हैं। उन्होंने आखिरी मैच की पहली पारी में छह विकेट निकाले थे जबकि लेफ्ट आर्म तेज़ गेंदबाज़ सैम करेन छह स्थान उठकर 65वें नंबर पर पहुंच गये हैं।
आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप अंक
टेस्ट खेलने वाले 12 देशों में से टॉप की 9 टीमें ही इस चैम्पियनशिप में खेल रही हैं। आयरलैंड और अफगानिस्तान को टूर्नामेंट में खेलने का मौका नहीं मिला, जबकि जिम्बाब्वे की टीम प्रतिबंधित हो चुकी है। चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहीं 9 टीमें दो साल के अंतराल में 6-6 टेस्ट सीरीज खेलेंगी। इनमें से 3 घरेलू और 3 विदेशी मैदान पर होंगी। एक सीरीज में कम से कम दो और ज्यादा से ज्यादा 5 टेस्ट खेले जा सकते हैं। लीग राउंड के खत्म होने के बाद शीर्ष पर रहने वाली 2 टीमों के बीच इंग्लैंड में जून 2021 में फाइनल खेला जाएगा। टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत होने वाली हर टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों के बीच कुल 120 अंकों का बंटवारा किया जा रहा है। फिर चाहे अलग-अलग सीरीज में मैचों की संख्या अलग-अलग क्यों ना हो। जैसे, अगर सीरीज में पांच टेस्ट मैच हैं तो हर मैच के लिए 24 अंक हैं, वहीं अगर चार टेस्ट की सीरीज है, तो हर मैच के 30 अंक हैं। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में एक मैच के लिए 40 और दो टेस्ट की सीरीज में प्रति मैच के लिए 60 अंक दिए जा रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईएमएफ ने कहा, कॉरपोरेट टैक्स में कटौती स्वागत योग्य फैसला, बढ़ेगा निवेश

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के भारत के फैसले की तारीफ करते हुए कहा है कि यह स्वागत आगे पढ़ें »

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

ऊपर