अफगानिस्तान के स्‍पिनरों ने भारत को 224 पर रोका

कोहली का अर्धशतक

साउथम्पटनः अपने स्पिनरों की शानदार और कसी हुई गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्तान ने विश्व की नंबर दो टीम और खिताब के प्रबल दावेदार भारत को आईसीसी विश्वकप मुकाबले में शनिवार को 50 ओवर में आठ विकेट में 224 रन के मामूली स्कोर पर रोक दिया। विश्वकप में लगातार पांच मैच हार चुकी अफगानिस्तान ने इस मुकाबले में बेहतर गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और भारत के स्टार बल्लेबाजों को बांध दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एकतरफा संघर्ष किया और 63 गेंदों पर 67 रन की अर्धशतकीय पारी में पांच चौके लगाए।

केदार ने भी 52 रन बनाए

विराट के बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज केदार जाधव ने उपयोगी प्रदर्शन किया और अपना छठा अर्धशतक बनाकर भारतीय पारी को संभाला। केदार ने 68 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए। ओपनर लोकेश राहुल ने 53 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 30 रन, ऑलराउंडर विजय शंकर ने 41 गेंदों में दो चौके के सहारे 29 रन और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने 52 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 28 रन बनाए।

ओपनर रोहित शर्मा मात्र एक रन बनाकर आउट हुए जबकि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या सात रन ही बना सके। मोहम्मद शमी ने एक रन बनाया।

अच्छी फील्‍डिंग भी की

अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने पिछले मुकाबले की पिटाई से सबक लेते हुए भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया। अफगानिस्तान के फील्डरों ने भी जबरदस्त मैदानी क्षेत्ररक्षण किया और कई बाउंड्री रोकी।

नबी और नायब ने दो-दो विकेट लिए

ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान ने 10 ओवर में 26 रन पर एक विकेट, ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी ने नौ ओवर में 33 रन पर दो विकेट, लेग स्पिनर राशिद खान ने 10 ओवर में 38 रन पर एक विकेट और लेग स्पिनर रहमत शाह ने पांच ओवर में 22 रन पर एक विकेट लिया। मध्यम तेज गेंदबाज आफताब आलम ने सात ओवर में 54 रन पर एक विकेट और अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नायब ने नौ ओवर में 51 रन पर दो विकेट हासिल किए।

एक रन बनाकर आउट हुए रोहित

भारतीय कप्तान विराट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारत की शुरुआत खराब रही और शानदार फार्म में चल रहे तथा पिछले मैच में शतक जमाने वाले रोहित (1) को मुजीब ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर दिया।

57 रन की साझेदारी की

राहुल और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। राहुल जमकर खेल रहे थे लेकिन नबी की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में हजरतुल्लाह जजई को कैच थमा बैठे। विराट ने फिर शंकर के साथ तीसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की।

रन गति काफी धीमी रही

शंकर को रहमत ने पगबाधा किया जबकि कुछ देर बाद नबी ने विराट को रहमत के हाथों कैच कराकर भारत को करारा झटका दे दिया। विराट के आउट होने के बाद भारतीय खिलाड़ी पारी संभाल नहीं पाये। जाधव और धोनी ने पांचवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी जरूर की लेकिन इस दौरान रन गति काफी धीमी रही।

राशिद की गेंद पर स्टंप हुए धोनी

धोनी ने राशिद को बाहर निकलकर मारने की कोशिश की लेकिन गेंद की लाइन चूक गए और इकराम अली खिल ने उन्हें स्टंप करने में कोई गलती नहीं की। धोनी का विकेट 45वें ओवर में गिरा। पांड्या से उम्मीदें थी लेकिन वह आफताब आलम की बाउंसर पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे।

नायब को विकेट दे बैठे केदार

नायब ने आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी को बोल्ड किया और फिर केदार जाधव का विकेट भी ले लिया। केदार 47वें ओवर में डीआरएस लेकर बचे थे और उस समय उनका स्कोर 43 तथा भारत का स्कोर 206 रन था। लेकिन इसका कोई बहुत ज्यादा फायदा नहीं हुआ और केदार 52 तथा भारत 50 ओवर में 224 तक ही पहुंच पाया जो भारत की ताकत के लिहाज से काफी कम स्कोर है। भारत का अप्रैल 2015 के बाद से पहली पारी में पूरे 50 ओवर खेलते हुए सबसे कम स्कोर है।

भारत ने स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ 34 ओवर में 119 रन जोड़े और पांच विकेट गंवाए जबकि तेज गेंदबाजों के खिलाफ भारत ने 16 ओवर में 105 रन जोड़े और तीन विकेट गंवाए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Jagdip Dhankhar

धनखड़ के खिलाफ विधान सभा से संसद तक मोर्चाबंदी

कोलकाता : ऐसा पहली बार हुआ है जब विधानसभा में सत्ता पक्ष ने धरना दिया। कारण थे राज्यपाल जगदीप धनखड़, जिन पर विधेयकों को मंजूरी आगे पढ़ें »

मेरे कंधे पर बंदूक रखकर चलाने की को​शिश न करें – धनखड़

कोलकाता : राज्यपाल जगदीप धनखड़ और तृणमूल सरकार के बीच संबंधों में मंगलवार को और खटास आ गयी जब उन्होंने ‘कछुए की गति से काम आगे पढ़ें »

ऊपर