दुनिया की सबसे ज्यादा रफ्तार वाली कार हुई लॉन्च

नई दिल्ली : दुनिया की सबसे ज्यादा रफ्तार वाली कार लॉन्च हो गई है. इसे भारत की महिंद्रा समूह (Mahindra Group) ने बनाया है. महिंद्रा समूह की कंपनी पिनिनफेरिना ने अपनी सुपरकार बतिस्ता (Pininfarina Battista) को जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में लॉन्च किया है. इस कार के बारे में बीबीसी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि ये दुनिया की सबसे ताकतवर रोड कार है.

पिनिनफेरिना का दावा है कि बतिस्ता 0 से 62 mph की स्पीड सिर्फ दो सेकेंड में हासिल कर लेती है और 12 सेकेंड से कम समय में इस कार की स्पीड 186 mph होगी. इस कार की खास बात यह है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है, न कि डीजल या पेट्रोल. महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने इस कार का एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ‘जो बतिस्ता के डिटेल अभी तक नहीं देख सके हैं, यहां उनके लिए बेहतरीन फीचर्स हैं. इस गाड़ी की शक्ति यानी ब्रेक हार्स पावर (bhp) 1900 bhp के बराबर है, जो कि फार्मूला वन कार के मुकाबले दोगुनी ताकतवर है. बीबीसी ने अपने रिपोर्ट में बताया है कि पिनिनफेरिना के मुख्य कार्यपालक माइकल पर्सचके ने बताया कि, ‘ये ताकत को लेकर दीवानगी है. ये कार इस दलील का जवाब है कि हाई परफॉरमेंस और इलेक्ट्रिक कार साथ साथ नहीं हो सकते.’

गौरतलब है कि बतिस्ता अकेली हाईपर कार नहीं है, जिसका प्रदर्शन जिनेवा में किया गया. इसके अलावा रिमैक की कॉन्सैप्ट टू कार और टेस्ला की रोडस्टार का भी प्रदर्शन किया गया, लेकिन प्रदर्शन में सबसे शानदार बतिस्ता है. खास बात यह है कि इसे बनाने वाली कंपनी पिनिनफेरिना सिर्फ एक साल पुरानी है.

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट की बहाली पर काम हो रहा है लेकिन समय सीमा तय नहीं : धूमल

नयी दिल्ली : बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरूण धूमल ने सोमवार को कहा कि उनकी क्रिकेट परिचालन और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की टीमें शीर्ष क्रिकेटरों के लिये आगे पढ़ें »

गेंद चमकाने के लिए विकल्प जरूरी, नहीं तो खेल बल्लेबाजों के अनुकूल हो जायेगा : बुमराह

नयी दिल्ली : भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मैदान पर गले लगने या हाई - फाइव की कमी नहीं खलेगी लेकिन गेंद आगे पढ़ें »

ऊपर