महिला दिवस विशेष : इन महिलाओं ने इंटरनेट के जरिए लिखा विकास की इबारत, पढ़िए कैसे…

नई दिल्ली : भारत में इंटरनेट की पहुंच आज भी एक बड़ी सुविधा है। कम से कम महिलाओं के लिए तो यह बड़ी बात है। इंटरनेट की पहुंच वाले पुरुषों और महिलाओं का अनुपात पुरुषों के पक्ष में बहुत ज्यादा है। भारत में इंटरनेट के हर 10 उपयोगकर्ताओं में से 7 उपयोगकर्ता पुरुष हैं, तो महिला उपयोगकर्ता केवल 3 हैं।

हालांकि यह परिदृश्य बहुत तेजी से बदल रहा है। यह परिवर्तन लाने वाले बड़े उत्प्रेरक भारत की क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध सोशल मीडिया ऐप हैं, जो खासकर महिलाओं के लिए इंटरनेट का उपयोग करने की बाधाओं को दूर कर रहे हैं। 40 मिलियन यूज़र्स वाला क्षेत्रीय सोशल मीडिया ऐप, शेयरचैट, 14 क्षेत्रीय भाषाओं में कंटेंट प्रदान करता है। यूज़र्स के केस अध्ययन प्रारंभ हो चुके हैं, जिनमें परिवर्तन के स्पष्ट तरीके दिख रहे हैं। ये तरीके वैसे ही हैं, जैसे इंग्लिश के सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने पहले व्यवहार किया था और इस प्लेटफाॅर्म का उपयोग न केवल सामाजिक बातचीत के लिए, बल्कि प्रतिभा के प्रदर्शन, यूजर्स तलाशने, प्रभाव के क्षेत्र निर्मित करने और पूरा बिजनेस चलाने के लिए भी किया था।

घर बैठे व्यवसाय 

केरला जैसे राज्य में मल्लापुरम की शहाना नजरीन  जैसी महिलाओं ने इंटरनेट का इश्तेमाल कर विकास कि इबारत लिखी है।  शहाना मल्लापुरम की युवा उद्यमी हैं, जो शेयरचैट पर फैशन से संबंधित सामग्री बेचती हैं। उनके लगभग 16 हजार फौलोवर हैं और वो मुख्यतः ड्रेस एवं एक्सेसरीज बेचती हैं। वो एक होममेकर थीं, लेकिन वो घर बैठकर बिजनेस करना चाहती थीं। उन्होंने पहले फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग किया, लेकिन यहां उन्हें अपेक्षित प्रतिक्रिया नहीं मिली, क्योंकि यहां पर भाषा एक बड़ी समस्या थी। जब उन्हें शेयरचैट के बारे में पता चला, तो वो समझ गईं कि शेयरचैट उनका बिजनेस चलाने के लिए सबसे अधिक सुविधाजनक प्लेटफाॅर्म रहेगा।

शेयरचैट जैसे प्लेटफाॅर्म नए युग के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को सेवाएं देते हैं, जो महत्वाकांक्षी हैं और बाहर निकलकर अजनबियों से बात करने में नहीं हिचकिचाते, फिर चाहे वह पारंपरिक रूढ़ियों के खिलाफ ही क्यों न हो। एक उदाहरण राधिका भारत यादव (निवेदन पर नाम परिवर्तित कर दिया गया) का है। राधिका, @shoppingalltime के नाम से बिजनेस चलाती हैं। महाराष्ट्र के सोलापुर शहर की होममेकर, साक्षी विभिन्न तरह की साड़ियां, हाथ से बने सामान, एक-ग्राम प्लेटिंग ज्वेलरी बेचती हैं। उनके पति जानते हैं कि राधिका इस प्लेटफाॅर्म पर हैं। केवल 2 सालों में राधिका ने शेयरचैट के माध्यम से 400,000 रु. का बिजनेस कर लिया। शेयरचैट पर राधिका के लगभग 21 हजार फौलोअर हैं।

राधिका  ने बताया कि मेरे अंदर आत्मविश्वास आया है। मैं शेयरचैट के द्वारा खुद कुछ कर सकती हूं। इस प्लेटफाॅर्म पर होने से मुझे अपना बिजनेस शुरुआत से स्थापित करने में मदद मिली और आज दो साल बाद शेयरचैट यूजर्स से मुझे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। मैं अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए उत्साहित हूँ। शेयरचैट ने मुझे विभिन्न शहरों से बिजनेस प्राप्त करने में मदद की। प्रतिभा के प्रदर्शन की बात हो तो उपयोगकर्ता इन प्लेटफाॅम्र्स का उपयोग रचनात्मक तरीके से कर रहे हैं। पूजा श्रीदेवी युवावस्था में दुर्घटना की वजह से अपाहिज हो गईं। आज शेयरचैट पर पूजा के 3.5 हजार से ज्यादा फौलोअर्स हैं और वो शेयरचैट पर अपना समय तेलुगू में लिरिकल वीडियो बनाने में बिताती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

mallik

महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा : नवाब मलिक

मुंबई : महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री आगे पढ़ें »

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए आज का भाव

नई दिल्ली : सोने और चांदी के वायदा भाव में शुक्रवार को गिरावट देखी जा रही है और आज सुबह 10 बजकर, 46 मिनट पर आगे पढ़ें »

ऊपर