एटीएम से कैश निकालते समय इस ग्रीन लाइट का जरूर रखें ध्यान, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

कोलकाताः अगर आप भी एटीएम से कैश निकालते हैं तो जान लीजिए कि आपकी एक छोटी सी गलती आपका खाता खाली करवा सकती है। आपको बता दें कि साइबर क्राइम के बढ़ते मामले के बीच ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन और एटीएम से पैसा न‍िकालना पूरी तरह सुरक्ष‍ित नहीं है। साइबर ठग इतने शातिर होते हैं कि एक झटके में आपका खाता खाली कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप एटीएम से कैश निकालते समय यहां बताई गई बातों का ध्यान जरूर रखें।

जानिए क्या है एटीएम क्लोनिंग?

दरअसल, आजकल एटीएम कार्ड क्लोनिंग बहुत ज्यादा हो रही है। ऐसे में अगर आप एटीएम से कैश निकाल रहे हैं तो एटीएम यूज करने के बाद आप सावधानी पूर्वक उसकी जांच जरूर कर लें। एटीएम कार्ड क्लोनिंग के जरिये आपके अकाउंट की सभी डिटेल्स आसानी से निकल जाते हैं और आपका खाता एक झटके में खाली हो जाता है। आइए जानते हैं कैसे आपके डिटेल्स यहां आसनी से चोरी हो जाते हैं, और हैकर्स आपका खाता खाली करते हैं।

साइबर चोर कैसे चोरी करते हैं डेटा

डिजिटल होते भारत में हैकर्स भी बहुत शातिर हो गए हैं। ये हैकर्स ग्राहक की बैंकिंग डिटेल्स एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं। आपको पता भी नहीं होता है और ये हैकर्स एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की डिटेल्स को स्कैन कर लेती है। इस डिवाइस के जरिए आपकी सभी डिटेल उस डिवाइस में सेव हो जाती है। इसके बाद ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस की मदद ये हैकर्स डेटा को चुरा लेते हैं।

ग्राहक कैसे रहें सतर्क?

हैकर्स भले ही कितने ही शातिर हों लेकिन अगर आप सतर्क हैं तो आपके पैसे भी सुरक्षित ही रहेंगे। दरअसल, आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर के पास आपका पिन नंबर होना अनिवार्य है। हालांकि, हैकर्स के पास इसके लिए भी तरीका है। ये आपके पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर लेते हैं। यानी आपके डेटा की चोरी के लिए वो पूरी तरह से तैयार बैठे रहते हैं। ऐसे में, आप जब भी पिन नंबर डालें उसे अपने दूसरे हाथों से ढंक लें।

कैश निकालने से पहले करें एटीएम जांच

– एटीएम जाएं तो आप पहले एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को जांच लें।
– अगर एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है तो उसे यूज न करें।
– कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली ‘हरी लाइट’ पर नजर बना कर रखें।
– अगर यहां स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो आपका एटीएम सुरक्षित है।
– अगर इसमें लाल या कोई दूसरी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को किसी हाल में यूज न करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज रेड रोड पर सुरक्षा चाक चौबंद, 1200 पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात

रविवार रात से रेड रेड व आसपास की सड़कों पर वाहनों का यातायात बंद शहर के विभिन्न इलाकों में चला गया नाका चेकिंग सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वतंत्रता आगे पढ़ें »

ऊपर