यूएस की एनर्जी कंपनी भारत में छह न्युक्लियर रिएक्टर्स बनाएगी

नई दिल्ली : यूएस की एनर्जी कंपनी वेस्टिंग हाउस न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ छह न्युक्लियर रिएक्टर्स बनाने के लिए नए एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कर सकती है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की अगले हफ्ते होने वाली भारत यात्रा के दौरान एग्रीमेंट हो सकती है।

एग्रीमेंट में आंध्र प्रदेश के कोव्वाडा में रिएक्टर्स के निर्माण से संबंधित बातों पर बात हो सकती है। आपको बता दें कि साल 2008 के सिविल न्यूक्लियर एनर्जी संधी के बाद से अमेरिका भारत को न्यूक्लियर रिएक्टर्स बेचने के बारे में बात कर रहा है। पिछले साल दोनों सरकारों ने घोषणा की थी कि वे छह रिएक्टरों की स्थापना करेंगे और पिछले सप्ताह भारत के लिए न्यूक्लियर एक्सपोर्ट्स को प्रमोट करने के एक कमर्शियल मिशन के लिए सरकारी अधिकारियों से बातचीत करने के लिए यूएस एनर्जी एंड कॉमर्स डिपार्टमेंट, वेस्टिंगहाउस, यूएस-इंडिया रणनीतिक पार्टनरशिप फोरम और न्यूक्लियर एनर्जी इंस्टीट्यूट के प्रतिनिधि भारत आए थे।

एलजी ने बजट सेगमेंट में डब्ल्यू 10 अल्फा लॉन्च किया, जानिए फीचर्स

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी में न्यूक्लियर एनर्जी ऑफिस के लिए सहायक सचिव डॉ. रिता बरनवाल ने कहा कि यह निश्चित रूप से प्राइवेट इंडस्ट्री से प्राइवेट इंडस्ट्री के बीच और बिजनेस डू बिजनेस निर्णय होगा। वेस्टिंगहाउस और एनपीसीआईएल आंध्र प्रदेश के कोव्वाडा में छह 1100 एमडब्ल्यू के रिएक्टर बनाने पर विचार कर रहे हैं और इसके लिए बीते दिनों अमेरिका में वेस्टिंगहाउस का दौरा किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर