यूएस की एनर्जी कंपनी भारत में छह न्युक्लियर रिएक्टर्स बनाएगी

नई दिल्ली : यूएस की एनर्जी कंपनी वेस्टिंग हाउस न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ छह न्युक्लियर रिएक्टर्स बनाने के लिए नए एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर कर सकती है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की अगले हफ्ते होने वाली भारत यात्रा के दौरान एग्रीमेंट हो सकती है।

एग्रीमेंट में आंध्र प्रदेश के कोव्वाडा में रिएक्टर्स के निर्माण से संबंधित बातों पर बात हो सकती है। आपको बता दें कि साल 2008 के सिविल न्यूक्लियर एनर्जी संधी के बाद से अमेरिका भारत को न्यूक्लियर रिएक्टर्स बेचने के बारे में बात कर रहा है। पिछले साल दोनों सरकारों ने घोषणा की थी कि वे छह रिएक्टरों की स्थापना करेंगे और पिछले सप्ताह भारत के लिए न्यूक्लियर एक्सपोर्ट्स को प्रमोट करने के एक कमर्शियल मिशन के लिए सरकारी अधिकारियों से बातचीत करने के लिए यूएस एनर्जी एंड कॉमर्स डिपार्टमेंट, वेस्टिंगहाउस, यूएस-इंडिया रणनीतिक पार्टनरशिप फोरम और न्यूक्लियर एनर्जी इंस्टीट्यूट के प्रतिनिधि भारत आए थे।

एलजी ने बजट सेगमेंट में डब्ल्यू 10 अल्फा लॉन्च किया, जानिए फीचर्स

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी में न्यूक्लियर एनर्जी ऑफिस के लिए सहायक सचिव डॉ. रिता बरनवाल ने कहा कि यह निश्चित रूप से प्राइवेट इंडस्ट्री से प्राइवेट इंडस्ट्री के बीच और बिजनेस डू बिजनेस निर्णय होगा। वेस्टिंगहाउस और एनपीसीआईएल आंध्र प्रदेश के कोव्वाडा में छह 1100 एमडब्ल्यू के रिएक्टर बनाने पर विचार कर रहे हैं और इसके लिए बीते दिनों अमेरिका में वेस्टिंगहाउस का दौरा किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वनडे क्रिकेट में किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी को तैयार : रहाणे

नयी दिल्ली : भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उनकी अंतररात्मा की आवाज है कि वह एकदिवसीय प्रारूप में राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे। आगे पढ़ें »

जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की मदद करती रहेगी सरकार : रीजिजू

नयी दिल्ली : खेलमंत्री किरेन रीजिजू ने शनिवार को कहा कि मंत्रालय जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की आर्थिक मदद करता रहेगा क्योंकि देश के लिये खेलते आगे पढ़ें »

ऊपर