इस्पात कंपनियों की नीलामी से बढ़ सकती है अनुचित प्रतिस्पर्धा

Fallback Image

 

भूषण स्टील, भूषण स्टील एण्ड पावर और मोनेट इस्पात सहित परेशान स्टील कंपनियों केे लिए दिवालिएपन की कार्रवाई, अनुचित प्रतिस्पर्धा के मुद्दे को बढ़ावा दे सकती है, अगर मौजूदा बोलीदाता अपने प्रयासों में कामयाब हो जाते हैं। हालांकि समेकन स्टील उद्योग के लिए फायदेमंद होगा, फिर भी इस बात की संभावना है कि बोली प्रक्रिया भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग  का ध्यान आकर्षित करेगी।

दिवालिएपन की कार्रवाई का सामना कर रही तीनों कंपनियां तकरीबन 50 मिलियन टन सलाना उत्पादन क्षमता के साथ देश के स्टील उत्पादन में 15 फीसदी योगदान देती हैं। तीनों स्टील कंपनियों के लिए बोलीदाता भारत के सबसे बड़े स्टील निर्माता हैं- टाटा स्टील लिमिटेड (फ्लैट स्टील क्षमता 8.5 मिलियन टन सालाना), जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड (फ्लैट स्टील क्षमता 12 मिलियन टन सालाना)। हालांकि बोलियों की शुरूआत अभी नहीं हुई है। उद्योग जगत के विशेषज्ञों का मानना है कि बोलीदाता उद्योग जगत में अपनी विशेषज्ञता के साथ इस दौड़ में सबसे आगे हैं। स्टील जगत के इन विशेषज्ञों को आईबीसी कोड में बदलाव का फायदा मिल रहा है।

एकमात्र बोलीदाता होने के नाते, मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत के कुल फ्लैट स्टील उत्पादन में से 50 फीसदी पर स्टील जगत के इन दिग्गजों का नियन्त्रण हो जाएगा जिससे कार्टलाइज़ेशन की आशंका बढ़ जाएगी। कुछ कोरपोरेट सदनों द्वारा स्टील उद्योग के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप कार्टलाइज़ेशन की संभावना है जो सार्वजनिक हित के विरुद्ध है। नियमों के अनुसार बोली को अंतिम अनुमोदन देने से पहले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी ली जानी चाहिए। अब तक ऐसा ज्ञात नहीं है कि शीर्ष पायदान के बोलीदाताओं ने इस तरह की मंजूरी के लिए आवेदन दिया हो।

हालांकि, बहुत से लोगों का मानना है कि कई बड़ी घरेलू स्टील फर्में दिवाएलिएपन के मामले में सीसीआई अनुमोदन से छूट की मांग कर रही है। ऐसे में दिवालिएपन के प्रावधान के तहत मर्जर और अधिग्रहण के सभी मामलों के लिए बोलीदाता को सीसीआई तथा समझौते को मंजूरी देने वाली लेनदेन समिति  से अनुमोदन लेना होगा।

मुख्य समाचार

भाटपाड़ा को स्वाभाविक करने के लिए सीएम ने दिया 72 घंटे का अल्टीमेटम

पुलिस अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई के निर्देश कोलकाता : भाटपाड़ा के हालात को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी चिंतित हैं। नवान्न सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने आगे पढ़ें »

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने तुर्की में हिंदू रीति रिवाज से रचाई शादी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के टॉलीवुड अभिनेत्री और हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बशीरहाट सीट से नवनिर्वाचित तृणमूल सांसद नुसरत जहां शादी आगे पढ़ें »

अलवर में फिर गैंगरेप, अभियुक्तों ने दुष्कर्म का वीडियो वायरल किया

9 दिन बाद भी नहीं पकड़े गये अभियुक्त अलवर : जिले में थानागाजी गैंगरेप के बाद अब चौपानकी थाना क्षेत्र में भी सामूहिक बलात्कार कर उसका आगे पढ़ें »

राहुल के मोबाइल देखने पर हुआ विवाद तो कांग्रेस ने दी सफाई

नयी दिल्ली : एक तरफ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद में अभिभाषण दे रहे थे वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मोबाईल देखने में व्यस्त थे। इस आगे पढ़ें »

एएन-32 दुर्घटना : 17 दिन बाद मिले वायुसैनिकों के अवशेष

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश में गत दिनों दुर्घटनाग्रस्त हुए वायुसेना के एएन-17 विमान का मलबा मिलने के बाद दुर्घटनास्थल से सभी 13 वायुसैनिकों के पार्थिव आगे पढ़ें »

एक टेक में दिया 14 मिनट लंबा सीन, हैरान रह गई टीम

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्‍चन को ऐसे ही सदी का महानायक नहीं कहा जाता है। जीवन के 76 वसंत देख चुके बच्चन का काम आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा फिर बना रणक्षेत्र, चली गोलियां और बम, 2 की मौत

सीएम ने की उच्चस्तरीय बैठक, घटना स्थल पर धारा 144 लागू डीजी ने किया घटना स्थल का दौरा, संजय सिंह को बैरकपुर कमिश्नरेट का अतिरिक्त भार आगे पढ़ें »

भारत आ सकेंगे पाकिस्तानी एथलीट, सरकार ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में खेलने की अनुमति दी

नई दिल्लीः भारत में अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं की मेजबानी अधिकारों के निलंबन से जुड़ा मामला अब सुलझता नजर आ रहा है। सरकार ने मंगलवार को आगे पढ़ें »

पाक मूल के ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर खान के ललकार पर गोयत का मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्लीः विश्व कप 2019 में भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में पीटा। इसके बाद से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की आलोचना का दौर जारी है। आगे पढ़ें »

विश्व कप में मेजबान टीम के खिलाफ ‘ऑरेंज’ जर्सी पहनकर उतर सकती है टीम इंडिया

नियमों के मुताबिक, दोनों टीमें एक ही रंग की जर्सी पहनकर नहीं उतर सकती 30 जून को इंग्लैंड से होगी भिड़ंत नई दिल्लीः विश्व कप के मौजूदा आगे पढ़ें »

ऊपर