सरकार से मिली राहत पैकेज के बाद आज तीसरे दिन मार्केट में दिखी तेजी

नई दिल्ली : आज लगातार तीसरे दिन मार्केट में तेजी के बाद निवेशकों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी के कारण मार्केट शुरुआत में ही तेजी के साथ खुला। एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के हेड एडवाइजरी अमरदेव सिंह ने कहा कि अन्य एशियाई बाजारों ने में यूएस सीनेट में 2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का अलग असर देखने को मिला है। निक्की 225 में 4.51 फीसदी, हेंग सेंग में 0.74 फीसदी और संघाई कंपोजिट इंडेक्स में 0.6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

आर्थिक प्रोत्साहन
सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के असर के चलते भारतीय बाजार को एक बड़े आर्थिक राहत पैकेज की उम्मीद थी। अमेरिका के 2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज के बाद से ही पूरे मार्केट में सकारात्मक सेंटिमेंट देखने को मिल रहे थे। भारत सरकार ने भी आज 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की, जो मार्किट के लिए राहत भरा कदम है। घोषणा में बिज़नेस के लिए कोई मजबूत उपाय न होने के कारण कुछ निवेशक बाजार में बिकवली भी की है। मार्केट सकारात्मक और बुलिश सेंटिमेंट के साथ बंद हुआ।

टॉप परफॉर्मर
बीएसई में कुल 293 कंपनियों ने करीब 4.43 लाख करोड़ की कमाई की। सेंसेक्स में भी 4 गिरावट के साथ 26 स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली। इंडसइंड बैंक ने गुरुवार को सभी स्टॉक्स को पीछे छोड़ दिया। इस वर्ष 1 जनवरी से लेकर 24 मार्च 2020 तक यह स्टॉक 252.36 रुपए गिरकर 1484 रुपए के लो पर पहुंच गया था। गुरुवार को 46 फीसदी की मजबूत बढ़त हासिल करते हुए यह 138.70 रुपए ऊपर चढ़ा। स्टॉक अब भी एक साल पूर्व के लेवल से 74 फीसदी नीचे है और इसके बढ़ने की संभावनाएं हैं।

इसके अलावा ऑटो स्टॉक्स जैसे बजाज ऑटो और हीरो मोटो-कॉर्प क्रमश: 8.63 फीसदी और 8.09 फीसदी बढ़े। बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक को क्रमश: 8.06%, 7.66%, और 6.76% का फायदा हुआ। एलएंडटी आज पूरे ट्रेड के दौरान 9 फीसदी के साथ सबसे ज्यादा वॉल्यूम देखा गया।

टॉप लूजर्स
सेंसेक्स में केवल मारुती सुजुकी, टेक महिंद्रा, सन फार्मा और आरआईएल में क्रमश: 3.05%, 2.60%, 2.45%, और 0.60% की गिरावट दर्ज की गई। वहीं निफ्टी फिफ्टी में 11 स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिली। सबसे ज्यादा घाटा गेल में देखने को मिला, जो मार्केट बंद होने पर 3.24 फीसदी नीचे था। अडाणी पोर्ट को भी 2.90 फीसदी का घाटा हुआ। इसके अलावा एचसीएल टेक, जेएसडब्ल्यू स्टील और टाटा स्टील क्रमश: 2.16%, 1.32%, और 0.82% गिरावट के साथ बंद हुए। हिंडालको 94.55 रुपए के ट्रेंडिंग प्राइज पर बंद हुआ।

आगे की स्थिति
कल का दिन काफी महत्वपूर्ण होगा, आर्थिक राहत पैकेज के प्रभाव के बारे में पता चलेगा। घरेलू बाजार आज घोषित हुए पैकेज पर अपनी प्रतिक्रिया देगा, वहीं यूएस हाउस रिप्रेजेंटेटिव भी आज आर्थिक राहत पैकेज को सीनेट में पास करवाने को प्राथमिकता देंगे। ये निर्णय आगामी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों की दिशा तय करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

जार्ज फ्लायड की मौत पर आईसीसी ने कहा, विविधता के बिना क्रिकेट कुछ नहीं

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को कहा कि ‘क्रिकेट विविधता के बिना कुछ भी नहीं है।’ उसने यह बयान अफ्रीकी मूल के आगे पढ़ें »

टेस्ट मैच में लागू होगा कोरोना सब्स्टीट्यूट, जल्द मिलेगी आईसीसी की मंजूरी

विश्व पर्यावरण दिवस विशेष : तीन दशक से पर्यावरण-जंगल की रक्षा कर रहे रामगढ़ के वीरू महतो

स्थिति ठीक होने पर ही टूर्नामेंट्स हो, आज यूएस ओपन होता है तो मैं नहीं खेलूंगा : नडाल

ट्रेडिंग के आखिरी के घंटों में गंवाया लाभ, निफ्टी 0.32% और सेंसेक्स 128.84 अंक नीचे हुआ बंद

आईडब्ल्यूएफ से मुआवजे की मांग करेंगी भारोत्तोलक संजीता चानू

दर्शकों के बिना कैसे होगा विश्व कप, उचित समय का इंतजार करे आईसीसी : अकरम

बंगाल में तूफान से भी तेज हुई कोरोना मामलों की गति, अब तक के सबसे अधिक आए मामले

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर देश की तुलना में कम: सीएमआईई आंकड़े

एसबीआई ने 2019-20 की चौथी तिमाही में 3,581 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

ऊपर