थिसेनक्रुप के बायोमास बॉयलर्स के जरिए प्रदूषण को कम करने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली : थिसेनक्रुप इन्डस्ट्रीज इंडिया ने डेनमार्क के बेबकोक एन्ड विलकोक्स के साथ बी एंड डब्ल्यू इंटरप्राइजेस प्रमाणित, यूरोपीय-डिजाइन वाले, बायोमॉस बॉयलर के लिए पानी को ठंडा करने वाली भट्ठी तकनीक के लिए एक विशेष लाइसेंस समझौता किया है। इसका मकसद भारत के अलावा दूसरे पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश,म्यांमार और भूटान को सुविधा उपलब्ध कराना है। थिसेनक्रुप इंडस्ट्रीज इंडिया, थिसेनक्रुप के औद्योगिक समाधान व्यवसाय का हिस्सा है।

इस समझौते से भारत और अन्य बाजारों में बायोमास के उपयोग के माध्यम से स्वच्छ अक्षय ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने के प्रयासों में थिसेनक्रुप की यह अब तक की दूसरी और महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस प्रगति पर टिप्पणी करते हुए, थिसेन क्रुप इंडस्ट्रीज इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक विवेक भाटिया ने कहा कि सर्दियों के दौरान उत्तरी भारत में प्रदूषण के महत्वपूर्ण कारणों में से एक खेतों में फसल अपशिष्टों को जलाना रहा है। बेबकोक एंड विलकोक्स के साथ इस समझौते के माध्यम से हम स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन के लिए इस फसल अपशिष्ट का उपयोग कर इस मसले का एक स्थायी समाधान खोजने में सक्षम होंगे। बायोमास बॉयलरों के लिए बेबकोक एंड विलकोक्स की वाटर-कूल्ड वाइब्रेटिंग तकनीक विभिन्न बायोमास ईंधन (उच्च क्षार और क्लोरीन सामग्री वाले) का भी समाधान कर सकती है।

बी एंड डब्ल्यू का वाटर-कूल्ड वाइब्रेटिंग ग्रेट को काफी कम या लगभग नहीं के बराबर राख सामग्री के साथ बायोमास और मल्टी-फ्यूल के दहन के लिए विकसित किया गया था। पिछले कई दशकों में यह भट्ठी अपनी उच्च उपलब्धता कम रखरखाव लागत और स्पेयर पार्ट्स की कम खपत के मामले में प्रभावी साबित हुई है। यह उच्च क्षार और क्लोरीन सामग्री वाले ईंधन जैसे चावल के भूसे के लिए भी काफी अनुकूल है, जो की भारत और इस क्षेत्र के अन्य देशों में कृषि का एक सामान्य उप-उत्पाद है। बी एंड डब्ल्यू के प्रबंध निदेशक कोएन डब्ल्यू बोगर्स ने कहा कि थिसेनक्रुप इन्डस्ट्रीज इंडिया के साथ यह समझौता भारत मंा बढ़ते अक्षय ऊर्जा बाजार तक पहुंचने में बी एंड डब्ल्यू का एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि हमारी प्रमाणित बायोमास दहन तकनीक औद्योगिक और बिजली उपयोगकर्ताओं को चावल के भूसे और अन्य अपशिष्ट ईंधन के दहन से पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में मदद करते हुए स्वच्छ,नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन करने में मदद करेगी।

थिसेनक्रुप औद्योगिक समाधान भाप और बिजली उत्पादन संयंत्रों, चीनी और सीमेंट संयंत्रों, मशीनरी, खनन और सामग्री हैंडलिंग उपकरण और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में सबसे भरोसेमंद नामों में से एक है। कंपनी वर्तमान में सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड द्वारा संचालित दो बायोमास पॉवर प्लांट्स के लिए 80 टन प्रति घंटा वाले दो हाई प्रेशर बॉयलर्स के जरिए धान के पुआल (अपशिष्ट) का निष्पादन कर रही है।

मुख्य समाचार

ओम बिड़ला सर्वसम्मति से चुने गए लोकसभा के नए अध्यक्ष

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन आगे पढ़ें »

मोदी की बुलाई सर्वदलीय बैठक से विपक्ष का किनारा, ममता समेत कई नेता नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है। लेकिन समस्या यह है कि अब कई आगे पढ़ें »

पुलिस कांस्टेबल ने सिर में गोली मार कर की आत्महत्या

कोलकाता : हेस्ट‌िंग्स थानांतर्गत विद्यासागर सेतु पर एक पुलिस कांस्टेबल ने सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम तरुण आगे पढ़ें »

रवींद्र सदन मेट्रो में व्यक्ति ने की आत्महत्या

कोलकाताः रवींद्र सदन मेट्रो पर एक व्यक्ति ने मंगलवार की शाम आत्महत्या कर लिया। इस कारण मेट्रो परिसेवा घण्टों बाधित रही। हादसा मंगलवार शाम करीब आगे पढ़ें »

खतरनाक स्टंट व कई गलतियों ने ली जादूगर की जान

रामकृष्णपुर घाट से​ मिला था शव हावड़ा ब्रिज के नीचे से हाथ पैर बांधकर उतरे थे नदी में हावड़ा : सोनारपुर के रहनेवाले जादूगर चंचल ल‍ाहिड़ी आगे पढ़ें »

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

ऊपर