आज दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेंडिंग में लें हिस्सा, पूरे साल बरसेगा धन

कोलकाताः आज देशभर में दिवाली की धूम है। इस दिन शेयर बाजार में खास ट्रेडिंग की परंपरा है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है। वैसे तो दिवाली को शेयर बाजार बंद रहता है लेकिन महज एक घंटे के लिए विशेष तौर पर इसे खोला जाता है। इस एक घंटे में निवेशक अपना छोटा निवेश करके बाजार की परंपरा को निभाते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन मुहूर्त ट्रेडिंग से समृद्धि आती है और पूरे साल निवेशकों पर धन बरसता है। दिवाली पर यह ट्रेडिंग इक्विटी, इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन, करेंसी एंड कमोडिटी मार्केट, तीनों में होती है। प्री-ओपन सेशन शाम के 6 बजे से 6.15 बजे तक होगा। मुहूर्त ट्रेंडिंग शाम 6.15 से शुरू होगी जो शाम के 7.15 तक चलेगी। इस दौरान लगातार दो दिनो से सुस्त शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी की उम्मीद जताई जा रही है।
पांच दशक पुरानी है यह परंपरा
शेयर बाजार में दिवाली के दिन एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा पांच दशक पुरानी है। मुहूर्त ट्रेडिंग का चलन बीएसई में 1957 और एनएसई में 1992 में शुरू हुआ था। विशेषज्ञ बताते हैं कि मुहूर्त ट्रेडिंग पूरी तरह परंपरा से जुड़ी है। अधिकांश लोग इस दिन शेयर खरीदते हैं। हालांकि, आमतौर पर ये निवेश काफी छोटे और प्रतीकात्मक होते हैं।
इस दिन पहले निवेश को माना जाता है शुभ
मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में निवेशक और ब्रोकर्स मूल्य-आधारित स्टॉक खरीदते हैं, जो लंबी अवधि के लिए अच्छे होते हैं। निवेशक मानते हैं कि इस अवसर पर खरीदे गए शेयरों को भाग्यशाली आकर्षण के रूप में रखा जाना चाहिए। वे शेयर खरीदते हैं और यहां तक कि उन्हें अगली पीढ़ी तक ले जाते हैं। दिवाली को कुछ भीनया काम शुरू करने के लिए शुभ माना जता है। ऐसे में कई निवेशक इस विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान शेयर बाजार में अपना पहला निवेश करते हैं।
पिछले साल तेजी के साथ बंद हुआ था बाजार

पिछले साल दिवाली की खास मुहूर्त ट्रेडिंग 14 नवंबर को आयोजित की गई थी।  इस एक घंटे की ट्रेडिंग में भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ था। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मुहूर्त ट्रेडिंग 2020 में 195 अंकों की बढ़त लेकर 43638 के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि एनएसई का निफ्टी 12771 के स्तर पर बंद हुआ था। इसमें 51 अंकों की तेजी दर्ज की गई थी। मुहूर्त ट्रेडिंग के इतिहास पर नजर डालें तो इस दिन सबसे बड़ा उछाल 2008 में दिखा था, जब सेंसेक्स में 5.86 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी।
आज से होगी संवत 2078 की शुरुआत

आज दिवाली के दिन से संवत 2078 की शुरुआत हो जाएगी। भारतीय परंपरा के अनुसार देश के कई हिस्सों में दिवाली के साथ ही नए वित्त वर्ष की शुरुआत भी होती है। नए वित्त वर्ष की शुरुआत के मद्देनजर दिवाली के दिन खास मुहूर्त पर ट्रेडिंग की शुरुआत की जाती है और इसका हिस्सा बनकर निवेशक पूरे साल अच्छी कमाई की प्रार्थना करते हैं। भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन सवत 2077 के दौरान शानदार रहा। सेंसेक्स इस दौरान 16,133.94 अंक यानी 36.97 प्रतिशत मजबूत हुआ। जबकि निफ्टी 5,048.95 अंक यानी 39.50 प्रतिशत मजबूत हुआ। संवत 2077 ने निवेशकों को 37 प्रतिशत का लाभ दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल जल्द बूस्टर डोज का परीक्षण करेगा

6 अस्पतालों ने जताई इच्छा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार महानगर में कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक का जल्द परीक्षण करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर