कोरोना वायरस पर गलत अफवाहों को रोकने के लिए आगे आए सोशल साइट्स

नई दिल्ली : कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार कई कड़े कदम उठा रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को जागरूक करने के लिए फेसबुक ने कोविड -19 से जुड़े विज्ञापन या पोस्ट को साइट से हटाने का फैसला किया है। वहीं माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भी कोविड -19 को लेकर गलत जानकारी देने वाले पोस्ट को प्रतिबंधित कर दिया है। कंपनी ने ऐसे पोस्ट को रोक लगाई है जो कोविड -19 से जुड़ी गलत जानकारी दे रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि ऐसे पोस्ट हमारी नीतियों के खिलाफ हैं जो लोगों तक गलत जानकारी पहुंचा रहे हैं।

ट्विटर ने अपने आधिकारिक अकाउंट पर कोविड -19 से जुड़ी गलत जानकारियों पर प्रतिबन्ध गाने के साथ ही यूजर्स के लिए एक नई गाइडलाइन भी जारी की है, जिसमें स्पष्ट किया गया है कि यूजर्स इससे जुडी कोई गलत जानकारी ट्विटर पर पोस्ट नहीं कर सकेंगे। पहले फेसबुक ने भी कोविड -19 पर गलत जानकारी देने वाले विज्ञापनों पर रोक लगा दी थी। ऐसे पोस्ट भी अपनी वेबसाइट से हटा दिया है, जो कोरोना वायरस से बचाव या इलाज को लेकर यूजर्स को गलत जानकारी दे रहे थे। गूगल भी लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए डू द फाइव. हेल्प स्टॉप कोरोना वायरस की पहल की है।

इंटरनेट पर कोरोना वायरस से जुड़ी गलत अफवाहों को लेकर हाल ही में फेसबुक, गूगल, ट्विटर, माइक्रोसॉफ्ट, यूट्यूब, लिंक्डइन और रेडीट ने बड़ा कदम उठाते हुए, कोरोना वायरस पर फैल रही गलत जानकारियों को रोकने की पहल की है। एक स्टेटमेंट जारी किया है कि हम ऐसी अफवाहों को जड़ से खत्म करने का काम करेंगे। कोरोना जैसी महामारी के खिलाफ व्हाट्सएप ने वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन, यूनीसेफ, और यूएनडीपी के साथ मिलकर कोरोना वायरस इन्फोर्मेशन हब को लॉन्च करने की घोषणा की है, जो हैल्थ वर्कर्स, शिक्षकों, समुदाय के नेताओं, स्थानीय सरकार और स्थानीय व्यापारियों के लिए आसान को बेहतर सुझाव देगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दयाबेन को रिप्‍लेस करेगी यह एक्ट्रेस? दिशा वकानी की होगी शो में नो इंट्री!

मुंबईः 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' टीवी जगत का काफी लोकप्रिय कार्यक्रम है। शो 12 सालों से लोगों को हंसाता आ रहा है। हालांकि इसके आगे पढ़ें »

‘नाम ममता और काम हिंसा वाला’

हावड़ा : केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी पर उनके नाम और आचरण को लेकर हमला बोला आगे पढ़ें »

ऊपर