शेयर बाजार में तेजी : सेंसेक्स 163 अंक मजबूत व निफ्टी 11,900 के ऊपर

मुंबई: शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्रों में तेजी रही और सेंसेक्स 163 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक जैसे सूचकांक में मजबूत दखल रखने वाले शेयरों की अगुवाई में यह तेजी आयी।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 162.94 अंक यानी 0.40 प्रतिशत की बढ़त के साथ 40,707.31 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसमें 825.54 अंक का उतार-चढ़ाव आया।
इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 40.85 अंक यानी 0.34 प्रतिशत बढ़कर 11,937.65 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में पावरग्रिड रही। इसमें 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। उसके बाद भारती एयरटेल, टाटा स्टील, एनटीपीसी, एचडीएफसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और कोटक बैंक में भी अच्छी तेजी रही। दूसरी तरफ जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें टीसीएस, नेस्ले इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचसीएल टेक शामिल हैं।

वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में चीन में हांगकांग, जापान का तोक्यो और दक्षिण कोरिया का सोल सकारात्मक बढ़त के साथ बंद हुए जबकि चीन में शंघाई बाजार नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इसका प्रमुख कारण ब्रिटेन सरकार की कर्ज को लेकर घोषणा है। उसने कहा कि उसका कर्ज वित्त वर्ष की पहली छताही में उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 1.14 प्रतिशत घटकर 42.67 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुरूआती बढ़त को गंवाते हुए 9 पैसे टूटकर 73.58 पर बंद हुआ।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत में न्यूनतम मजदूरी पड़ोसी देशों से भी कम

नई दिल्ली : इंटरनेशनल लेबर आर्गनाइजेशन (आईएलओ) की नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत के मजदूरों पर कोरोना माहामारी और लॉकडाउन की आगे पढ़ें »

सुशील मोदी निर्विरोध जीते राज्यसभा का उपचुनाव

पटनाः बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) के प्रत्याशी सुशील कुमार मोदी राज्यसभा का उपचुनाव निर्विरोध जीत गए हैं। राज्यसभा की एक सीट आगे पढ़ें »

ऊपर