कमजोर वैश्विक रुख के बीच सेंसेक्स 323 अंक लुढ़का, निफ्टी में 88.45 अंक की गिरावट

मुंबई: वैश्विक बाजारों में गिरावट से गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स 323 अंक लुढ़क गया और 0.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,979.85 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 88.45 अंक यानी 0.76 प्रतिशत गिरकर 11,516.10 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में बजाज फिनसर्व रही। इसमें 2 प्रतिशत की गिरावट आयी। इसके अलवा जिन अन्य प्रमुख शेयरों में गिरावट रही उनमें पावर ग्रिड, एल एंड टी, आईसीअईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, टीसीएस और सन फार्मा शामिल है। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी में भी गिरावट दर्ज की गयी जिसका असर शेयर बाजार पर पड़ा। दूसरी तरफ एचसीएल टेक, इन्फोसिस और मारुति के शेयर लाभ में रहे।

कारोबारियों के अनुसार वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख से घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट रही। वैश्विक बाजारों पर अमेरिकी फेडरल रिजर्व के बयान का असर पड़ा। उसने बिना कोई प्रोत्साहन योजना की घोषणा के यह संकेत दिया की मुख्य नीतिगत दर कम-से-कम 2023 तक शून्य के करीब रहेगी। वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई और हांगकांग, दक्षिण कोरिया में सोल तथा जापान का तोक्यो बाजार नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा।

इस बीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 42.11 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आर्थिक पुनरूद्धार को लेकर अनिश्चितता जताये जाने के बाद कमजोर रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी में गिरावट के साथ बाजार नीचे आ गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बीएसएफ के जवान ने सर्विस रायफल से खुद को मारी गोली 

कूचबिहारः भारत-बंगलादेश सीमांत के तूफानगंज थानांतर्गत झाऊकूटी इलाके में तैनात बीएसएफ के एक जवान ने अपनी सर्विस रायफल से स्वयं पर फायरिंग कर आत्महत्या कर आगे पढ़ें »

विधानसभा चुनाव के बाद मिलेगा सब जवाब : लॉकेट

हावड़ा : तृणमूल कांग्रेस की सारी बातों का जवाब विधानसभा चुनाव के बाद ही मिल जाएगा। यह कहना है सांसद लॉकेट चटर्जी का। वे हावड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर