प्रो पैक इंडिया मेला: प्रोसेसिंग एवं पैकेजिंग की आधुनिक तकनीकें शोकेस की जाएंगी

Fallback Image

प्रदर्शनी आयोजनकर्ता यूबीएम इंडिया प्रो पैक इंडिया एक्स्पो के पहले संस्करण का आयोजन 30 अगस्त से 1 सितंबर 2018 को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में फाई इंडिया एंड हाई एक्सपो के साथ किया जा रहा है। इस शो में 30000 प्रदर्शकों तथा 100000 से अधिक खरीददारों एवं आपूर्तिकर्ताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

फाई इंडिया के साथ प्रो पैक इंडिया खाद्य अवयवों, प्रसंस्करण, तकनीक, पैकेजिंग से जुड़े आधुनिक उत्पादों और सेवाओं को पेश करेगा। शो में 80 कंपनियां हिस्सा लेंगी जो आॅटोमेशन, टेस्टिंग, मापन, फिलिंग एवं सीलिंग मशीनरी, कार्टूनिंग मशीनरी, थर्मोफर्मिंग, रोबोटिक्स, संग्रहण एवं स्थानांतरण, सामग्री एवं उपभोग्य सामग्री के क्षेत्र में आधुनिक उत्पादों और सेवाओं की व्यापक रेंज पेश करेंगी।

प्रो पैक एशिया का सबसे बड़ा प्लेटफाॅर्म है, प्रो पैक ग्लोबल के 26 सालों के ट्रैक रिकाॅर्ड के बाद भारत आ रहा है। प्रो पैक थाईलैंड, चीन, म्यांमार, फिलीपिंस और वियतनाम में शो आयोजित करता रहा है और अब भारतीय आवश्यकताओं के अनुरूप देश में इसके पहला संस्करण लांच किया जा रहा है। प्रो पैक इंडिया भोजन, पेय, फार्मा, काॅस्मेटिक्स, पर्सनल केयर एवं हाइजीन में पैकेजिंग एवं प्रोसेसिंग के समाधान पेश करेगा। शो में क्लियरपैक इंडिया, आईडब्ल्यूके थाईलैंड, इशिदा इंडिया, गांधी आॅटोमेशंस, एस टेक्नोलाॅजीज, गोमा इंजीनियरिंग, आईएमए-पीजी हिस्सा लेंगे।

यूबीएम इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर योगेश मुद्रास ने कहा कि भोजन, दवाओं, प्रसंस्कृत एवं अर्द्ध प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों, फलों एवं सब्जियों, खाद्य तेलों आदि की गुणवत्ता एवं सेल्फ लाईफ बरकरार रखने में पैकेजिंग की मुख्य भूमिका है। 15-18 फीसदी सालाना की विकास दर के बावजूद भारत में प्रति व्यक्ति पैकेजिंग उपभोग 4.3 किलोग्राम से भी कम है। जर्मनी और ताईवान में यह 42 किलोग्राम और 19 किलोग्राम है। वहीं भारत में इस क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं हैं।

यह आयोजन भोजन, पेय, फार्मास्युटिकल्स उद्योग से जुड़े प्रतिनिधियों को जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें कारोबार के अवसर उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि शो निर्माताओं, वितरकों, सरकारी संस्थानों, उत्पाद विकास, अनुसंधान एवं विकास, क्यूसी क्यूआर लेबलिंग, पैकेजिंग विकास, खरीद, आपूर्ति श्रृंखला, विपणन से जुड़े पेशेवरों के लिए बेहद फायदेमंद होगा। साथ ही यहां भारतीय खाद्य प्रसंस्करण के कारोबार में आने वाली आर्थिक बाधाएं तथा खाद्य प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग सेक्टर में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने संबंधी नीतियों पर भी चर्चा किया जाएगा।

भारत में उद्योग की स्थिति

मुद्रास ने बताया कि पैकेजिंग उद्योग वित्त वर्ष 2015 में 32 बिलियन डाॅलर का था, जिसके 2020 तक 73 बिलियन डाॅलर तक पहुंचने की संभावना है। उद्योग जगत में सालाना 18 फीसदी वृद्धि का अनुमान है (फ्लेक्सिबल पैकेजिंग 25 फीसदी और रिजिड पैकेजिंग 15 फीसदी)। वहीं संगठित रीटेल एवं ई-काॅमर्स भारतीय पैकेजिंग उद्योग के विकास में योगदान दे रहे हैं।

देश भर में रोजाना हजारों पैकेट्स की डिलीवरी की जाती है और उत्पादों की गुणवत्तापूर्ण पैकेजिंग की मांग तेजी से बढ़ रही है। उपभोक्ताओं की बदलती जीवनशैली के कारण रेडी-टू-ईट उत्पादों की मांग बढ़ रही है, इस कारण भी फ्लेक्सिबल पैकेजिंग में विकास हो रहा है । अकेले भोजन फ्लेक्सिबल पैकेजिंग के बाजार में 38 फीसदी योगदान देता है।

मुख्य समाचार

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

ऊपर