सार्वजनिक उपक्रमों का उत्पादन 90% पर पहुंचा

javdekar

नई दिल्लीः भारी उद्योग मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कोविड-19 महामारी के समय में सार्वजनिक उद्योमों के प्रदर्शन पर एक सार पुस्तिका लॉन्च की। जावडेकर ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भी इन कंपनियों ने बिजली, रसोई गैस, पेट्रोल, डीजल और मिट्टी के तेल जैसे जरूरी उत्पादों की सतत आपूर्ति सुनिश्चित की। अनलॉक के साथ अब सार्वजनिक कंपनियों का उत्पादन सामान्य दिनों की तुलना में 90 प्रतिशत पर पहुंच चुका है।

भारी उद्योग राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के साथ ‘स्वावलंबी, पुनरुत्थानशील, लचीले भारत का निर्माण – कोविड-19 महामारी के दौरान सार्वजनिक उद्यमों का योगदान’ नामक यह सार पुस्तिका जारी करते हुये जावडेकर ने कहा ‘सार्वजनिक उपक्रम देश का गौरव हैं। महामारी के दौरान उन्होंने प्रशंसनीय काम किया है। बिजली की आपूर्ति 99 प्रतिशत रही और कहीं कोई पावर फेल्योर नहीं हुआ। तेल विपणन कंपनियों ने 24 हजार रसोई गैस डिस्ट्रीब्यूटरों, 71 हजार पेट्रोल पंपों और 6,500 मिट्टी तेल डीलरों के जरिये लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करते रहे। कुल 71 करोड़ रसोई गैस सिलिंडरों की आपूर्ति की गई जिसमें 21 करोड़ सिलिंडर उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दी गई।’ उन्होंने बताया कि माल ढुलाई और परिवहन लगभग शत-प्रतिशत बना रहा।

इस दौरान 3.3 करोड़ टन खाद्य पदार्थों की ढुलाई की गई। सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा प्रबंधित अस्पतालों में 11 हजार बिस्तर कोविड-19 के मरीजों के लिए उपलब्ध कराये गये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर