सरकारी बैंकों के मर्जर को लेकर समय पर जारी होगी अधिसूचना

Nirmala-Sitharaman

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पब्लिक सेक्टर बैंकों के प्रस्तावित ‘मेगा-मर्जर’ के बारे में कहा है कि विलय के बारे में सही समय पर अधिसूचना जारी होगी। मुझे कोई ऐसा कारण नजर नहीं आता, जिसकी वजह से फैसला वापस लेना पड़े या नोटिफिकेशन जारी करने में किसी तरह की देरी हो रही हो, उचित समय पर इस बारे में जानकारी मिलेगी।

उन्होंने कहा कि शनिवार को आरबीआइ बोर्ड की बैठक में बैठक में इस बारे में कोई चर्चा नहीं हुई, अभी सरकार ग्रामीण इलाकों में बैंकों द्वारा दिए जाने वाले कृषि ऋण की मॉनिटरिंग कर रही है। उन्होंने अगले वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में कृषि ऋण वितरण का लक्ष्य 11 फीसद बढ़ाकर 15 लाख करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव रखा है, अगले वित्त वर्ष में में 15 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋण के वितरण की उम्मीद है।

सरकार ने 2022 तक किसानों की आय डबल करने के लिए कृषि एवं संबंधित क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने के लिए 1.6 लाख करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है। सीतारमण ने कहा कि क्रेडिट लिमिट बढ़ाई गई है और मैं आश्वस्त हूं कि निचले स्तर की जरूरतों को ध्यान में रखा गया है। उम्मीद है कि मांग बढ़ेगी और कर्ज की जरूरत की पूर्ति होगी। बैंकों और उनके लोन वितरण और खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में कर्ज के वितरण की निगरानी चल रही है ।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर