47वें आईएचजीएफ हस्तशिल्प मेले में 110 से अधिक देश होंगे शामिल

ग्रेटर नोएडा: 47वां आईएचजीएफ हस्तशिल्प मेला स्प्रिंग 2019 ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर ऐंड मार्ट में 18-22 फरवरी तक आयोजित किया जा रहा है, जहां 110देशों के साथ-साथ देश के घरेलू खरीदार शिरकत करेंगे।

ईपीसीएच के अध्यक्ष ओपी प्रह्लादका ने कहा कि इस पांच दिवसीय मेले में देशभर के लगभग 3,200 भारतीय हस्तशिल्प निर्यातक अपने होम, लाइफस्टाइल, फैशन और टेक्सटाइल उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। ‘आईएचजीएफ- दिल्ली मेला स्प्रिंग 2019’ अपने तरह का अनूठा मेला है और इस संस्करण के लिए 14 उत्पाद वर्गों जैसे, हाउसवेयर, होम फर्निशिंग, फर्नीचर, गिफ्ट और डेकोरेटिव्स, लैंप और लाइटिंग, क्रिसमस व फेस्टिव डेकोर, फैशन जूलरी और एक्सेसरीज, स्पा और वेलनेस, कालीन और रग्स, बाथरूम एक्सेसरीज, बागवानी एक्सेसरीज, शिक्षा से जुड़े खिलौने और गेम्स, हाथ से बने कागज के उत्पाद और स्टेशनरी, चमड़े के बैग इत्यादि में ट्रेंड पर आधारित 300 से अधिक नए डिजाइनों के 2,000 से अधिक उत्पादों का व्यापक चयन किया गया है।मेला 1,90,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है।
ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार ने बताया कि यहां हाथ से बनाये गये उत्पादों को प्रदर्शित किया जा रहा है, उन्हें बनाने में मशीन का इस्तेमाल सिर्फ इन्हें अंतिम रूप देने में किया गया है। मेले में थोक व्यापारी, वितरक, चेन स्टोर, डिपार्टमेंटल स्टोर, रिटेलर्स, मेल ऑर्डर कंपनियां, ब्रांड के मालिक, बाइंग हाउसेज और डिजाइनर और ट्रेंड की भविष्यवाणी करने वालों समेत दुनिया भर के विदेशी खरीदार शामिल होते हैं।

मेले में ये देश लेंगे हिस्सा
अल्बानिया, ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कनाडा, चीन, डेनमार्क, फ्रांस, घाना, जर्मनी, ग्रीस, हॉलैंड, हांगकांग, इटली, इसराइल, ईरान, जापान, कोरिया, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, नाइजीरिया, नीदरलैंड, ओमान, फिलीपींस, पोलैंड, कतर, रोमानिया, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्लोवैकिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, थाईलैंड, टोगो, तुर्की, अमरीका, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम और जिम्बाब्वे समेत 110 से अधिक देशों के विदेशी खरीदार इस मेले में आएंगे।

ये कंपनियां भी बेचेंगी अपने उत्पाद
मेले में बेल्जियम की डेकोकैंडल, पोमैक्स, चेहोमा, ब्राजील की सनपैन, कनाडा की लिडिया कलेक्शन, कारवैन, फ्रांस की लोबेरोन, लैम्बर्ट, जीएमबीएच, जर्मनी की टॉप टेन, इसराइल की मार्टिनसेन एएस, नॉर्वे की लाइफस्टाइल होम कलेक्शन, नीदरलैंड की ग्लोबस, स्विटजरलैंड की ऑस्कर ऐंड क्लोथिल्ड, स्वीडन की स्टूडियो 19, दक्षिण अफ्रीका की लंदन ऑर्नामेंट्स, ग्राहम ऐंड ग्रीन, पार्लेन इंटरनैशनल, स्कार्थिंगवेल, एंथ्रोपोलोजी, ब्रिटेन की एक्सेंट डेकोर, एचएफबी, मैकेंजी टाइल्ड, मोएस होम, कलालो, रोस स्टोर्स, बर्टन+बर्टन, मिडवेस्ट सीबीके, फोरसाइड होम ऐंड गार्डेन, नेपा होम ऐंड गार्डेन, ब्रूस्टर होम फैशन, पेटिना, ए ऐंड बी होम, सियान डिजाइंस, टूज कंपनी इंकॉर्पोरेशन डब्लूईसीए, रग्स, द इम्पोर्ट जैसी कंपनियां मेले में अपने उत्पाद बेचेंगी।

ऑनलाइन ब्रांड्स भी करेंगे विजिट
भारत के प्रमुख खुदरा और ऑनलाइन ब्रांड भी इस मेले में हर साल कि तरह हिस्सा लेंगी। इस साल कई नई ऑनलाइन खुदरा कंपनियां जैसे ट्रेंड्सबी, निकोबार, जेमपोरिया, फैबएनरग्स, टॉमी हिलफिगर, स्लीपवेल ने भी मेले में आने के लिए रजिस्टर करवाया है। रेमंड्स, गोदरेज, फैबइंडिया, डीएलएफ ब्रांड, गुडअर्थ, आर्चिज वेस्टसाइड, पर्पल टर्टल, ओबेरॉय होटल्स, पेपरफ्राइ, पेटीएम और इंडिया बाजार भी मेले में शिरकत करेंगे।

कुमार ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के शिल्प पर आधारित थीम पवेलियन इस मेले की नियमित विशेषता बन गई है। भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र पर्यावरण-अनुकूल (इको-फ्रेंडली) शिल्प के मामले में भारत का सबसे धनी क्षेत्रों में से है। भारत के पूर्वोत्तर राज्य जैसे कि असम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा बेंत, बांस, लकड़ी, सिल्क, चिकनी मिट्टी (क्ले), प्राकृतिक रेशे (नैचुरल फाइबर) जैसे अपने प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता के लिए जाने जाते हैं। ईपीसीएच के निरंतर प्रयासों के कारण पूर्वोत्तर के शिल्पों के निर्यात में वृद्धि देखी गई है। 2016-17 में जो निर्यात 1141.07 करोड़ रुपये था वो आंशिक वृद्धि के साथ अब 1145.74 करोड़ रुपये पर पहुंचा है।
कुमार ने बताया कि 2017-18 के दौरान हस्तशिल्प का निर्यात 23,029.36 करोड़ रुपये था। हालांकि, वर्तमान वित्त वर्ष में अप्रैल 2018 से जनवरी 2019 के 10 महीनों के दौरान 21,460.56 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ है और इसमें बीते वर्ष की तुलना में 13.26% की वृद्धि हुई है।

मुख्य समाचार

Karnataka issue, ruckus in Lok Sabha, walk-out of opposition parties

कर्नाटक मुद्दे पर लोकसभा में मचा हंगामा, विपक्षी दलों ने किया वॉक आउट

बेंगलुरु : कर्नाटक में जारी सियासी धमासान को लेकर लोकसभा में शुक्रवार को कांग्रेस और और विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। इतना ही नहीं आगे पढ़ें »

पाकिस्तान को आठ अरब रुपये से अधिक की चपत

बालाकोट हवाई हमले के बाद वायु क्षेत्र किया था बंद कराचीः फरवरी महीने में बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान को अपने वायु क्षेत्र को बंद आगे पढ़ें »

Supreme Court orders order for rehabilitation of 44 girls

शेल्टर होम : सुप्रीम कोर्ट ने 44 लड़कियों के पुनर्वास का प्लान तैयार करने का दिया आदेश

पटना : मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई, जिसमें कोर्ट ने टाटा इंस्टीच्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) को आदेश आगे पढ़ें »

maoist burnt four vehicles

माओवादियों ने 4 गाड़ियों को फूंका

लातेहार : बारेसाड़ थानाक्षेत्र स्थित बस स्टैंड के पास बीती रात माओवादियों ने जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान माओवादियों ने दो ट्रैक्टर, एक ट्रक और आगे पढ़ें »

हवाई यात्रियों को अब आईडी प्रूफ और बोर्डिंग से नहीं गुजरना पड़ेगा, सरकार ला रही ये नई तकनीक

नई दिल्ली : हवाई यात्रियों को कई तरह के क्लियरेंस से गुजरना पड़ता है। लेकिन जल्द ही अब हवाई यात्रा करने के लिए आईडी प्रूफ, आगे पढ़ें »

bomber threats beur jail for blast

बेऊर जेल को बम से उड़ाने की मिली धमकी

पटना : राजधानी पटना स्थित आदर्श केंद्रीय कारा बेऊर को बम से उड़ाने की धमकी की सूचना खुफिया विभाग से मिलने पर पुलिस महकमे में आगे पढ़ें »

8 workers of Chaitra die in road accident in Chennai

चेन्नई में चतरा के 8 मजदूरों की सड़क हादसे में मौत

चतरा : चेन्नई में गुरुवार सुबह चार बजे हुए भीषण सड़क हादसे में चतरा के आठ मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। इस हादसे में आगे पढ़ें »

घर खरीदारों की मदद के लिए नियमों में संशोधन करेगी सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को जानकरी दी है कि वह घर खरीदारों की मदद करने के लिए कानूनों में संशोधन पर आगे पढ़ें »

BSP supremo Mayawati

भाई के खिलाफ कार्रवाई से भड़कीं मायावती, भाजपा पर लगाया षडयंत्र का आरोप

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ गुरुवार को आयकर विभाग द्वारा कार्रवाई की गई जिसमें उनकी 7 आगे पढ़ें »

U.S. President Donald Trump

इमरान के अमेरिका दौरे से पहले ट्रंप की पाक को दो टूक- जारी रहेगी आर्थिक मदद पर रोक

वॉशिंगटन : कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय न्यायिक अदालत (आईसीजे) की फटकार से उबरा भी नहीं कि अमेरिका ने उसे मिलने वाली आर्थिक मदद आगे पढ़ें »

ऊपर