कोरोना के कारण घटा वैश्विक विकास दर : मुडीज

नई दिल्ली : चीन में भारी त्रासदी कोरोना के कारण दुनियाभर की आर्थिक स्थिति में गिरावट आई है। इसी बीच अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मुडीज ने 2020 में भारत के आर्थिक विकास दर अनुमान को 6.6 फीसद से घटाकर 5.4% कर दिया है। एजेंसी का कहना है कि चीन में वायरस फैलने के कारण दुनियाभर की वृद्धि प्रभावित होगी ।

एजेंसी का कहना है कि भारत की इकोनॉमी वर्तमान तिमाही में रिकवर करने लगती, लेकिन अब किसी भी तरह की रिकवरी पहले के अनुमान की तुलना में धीमी रहेगी, जिससे 2020 में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटाकर एजेंसी ने 5.4 फीसद और 2021 में 5.8 फीसद कर दिया है। जबकि इससे पहले मुडीज ने इस अवधि के लिए 6.6% और 6.7% फीसद की वृद्धि दर का अनुमान लगाया था।

दुनियाभर की इकोनॉमी हुई प्रभावित
एजेंसी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास को भी घटा दिया है। कोरोना संक्रमण के फैलने के कारण इस साल दुनिया की अर्थव्यवस्था कमजोर पड़ गई है। यह वायरस अब भी फैल रहा है, ऐसे में चीन और वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अभी कुछ भी कहा नहीं जा सकता।
एजेंसी ने वैश्विक जीडीपी वृद्धि के अनुमान को घटा दिया है। अनुमान है कि जी -20 अर्थव्यवस्थाएं 2020 में 2.4 फीसद की दर से विकास करेंगी, यह पिछले साल के मुकाबले सुस्त चाल है।

2021 में ये अर्थव्यवस्थाएं 2.8 फीसद की दर से बढ़ेंगी और 2020 में चीन की जीडीपी वृद्धि के अनुमान को घटाकर 5.2 फीसद कर दिया है। 2021 में चीन के 5.7 फीसद की दर से जीडीपी वृद्धि रहने की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माता पिता के साथ हुए नस्ली भेदभाव की बात करते रो पड़े होल्डिंग

साउथम्पटन : वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज माइकल होल्डिंग नस्लवाद पर दमदार भाषण देने के एक दिन बाद सीधे प्रसारण के दौरान अपने आगे पढ़ें »

शाहरुख ने मुझे गंभीर जैसी आजादी नहीं दी : गांगुली

नयी दिल्‍ली : मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के को-ओनर शाहरुख खान को लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर