सर्टिफाइड प्लंबर्स के लिए प्लंबर्स कोनक्ट ऐप लांच

सन्मार्ग संवाददाता, नई दिल्ली: देशभर के प्लंबर्स को एक प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए और उपयोगकर्ताओं को उनसे जोड़ने के लिए आज नई दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में प्लंबिंग स्किल्स महोत्सव के मौके पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्लंबर्स कनेक्ट ऐप लांच किया। इस ऐप का उदेश्य सर्टिफाइड प्लंबर को अपने उपयोगकर्ताओं के करीब लाना है। प्लंबिंग स्किल्स महोत्सव जॉब फेयर में कंपनियों द्वारा सबसे अच्छे प्लंबरो को अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू प्लेसमेंट भी दिया गया।

रेनो क्विड का नया वर्जन लांच

साथ ही इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखित संदेश भेजा, जिसमें उन्होंने कहा कि देशभर में लाखों लोगों को रोजगार और आजीविका प्रदान करने में प्लंबिंग उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत में बहुसंख्यक प्लंबिंग इंडस्ट्री वर्कफोर्स अनौपचारिक रूप से प्रशिक्षित है, वैश्विक मानकों के साथ मिलान करने के लिए हमारे प्लंबिंग वर्कफोर्स में कौशल प्रशिक्षण और तकनीकी प्रशिक्षण को शामिल करना हमारे लिए अनिवार्य है।

पुराने टू-व्हीलर्स को इलेक्ट्रिक से बदलने के लिए हीरो इलेक्ट्रिक का आकर्षक ऑफर्स

प्रधान ने कहा कि एग्रीकल्चरल, मैन्युफैक्चरिंग, इंडस्ट्रियल, कंस्ट्रक्शन और डोमेस्टिक सभी सेक्टर्स की इकोनॉमी में प्लंबिंग एक तकनीकी कौशल है, जिसकी सभी क्षेत्रों में उपयोग है। नवीनतम प्लंबिंग तकनीक सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और पर्यावरण से संबंधित लक्ष्यों जैसे कि प्रभावी जल प्रबंधन और इसके संरक्षण को भी पूरा करती है। पूरे दिन चलने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर भारत के सभी हिस्सों से लगभग 10,000 प्लंबर्स शामिल हुए, जिन्हें नवीनतम प्लंबिंग तकनीकों का प्रशिक्षण दिया गया था और उन्हें भागीदारी प्रमाणपत्र भी दी गई। प्रधान ने कहा कि यह एक साथ आगे बढ़ने के लिए संपूर्ण प्लंबिंग बिरादरी – उद्योग, मंत्रालय और प्लंबिंग कार्यबल के लिए अच्छा अवसर होगा। कई लोग जो पहले से ही कौशल प्रशिक्षण और मूल्यांकन से गुजर चुके हैं, उन्हें आईपीएससी इंडिया प्रमाणपत्र दिया गया। प्लंबिंग स्किल्स महोत्सव के एक भाग के रूप लगे जॉब फेयर में कंपनियों द्वारा सबसे अच्छे प्लंबरो को अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू प्लेसमेंट भी दिया गया।

अनिल अंबानी की कंपनी हुई दिवालिया

प्लंबिंग स्किल्स महोत्सव में इंडियन प्लंबिंग स्किल्स काउंसिल के अध्यक्ष डॉ. आर.के. सोमानी ने कहा कि हमने 2022 तक 12 लाख कार्यबल प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें से हमने पहले से ही 90,000 से अधिक प्लंबरो को प्रशिक्षित और प्रमाणित किया है। महोत्सव में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू ब्रांड जैसे हिंदवेयर, बाथलाइन, एनएसएफ, वॉटरटेक, वीगा, जैन प्लंबिंग, एक्वाविवा, रोथेनबेर्गेर, किटेक, पैरीवेयर और जाइलम जैसी कंपनियों ने भी हिस्सा लिया।

मुख्य समाचार

world's tallest statue of Lord Ram

अयोध्या में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में आगे पढ़ें »

Amrapali, Incomplete Projects, NBCC, Supreme Court,

आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी एनबीसीसी- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वह आम्रपाली आगे पढ़ें »

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

ऊपर