तेजी से विकास कर रही हैं मिड कैप कंपनियां 

भारत पिछले कुछ सालों से वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था वाले देशों में से एक है और पिछले 8 सालों में इसकी अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 2 ट्रिलियन डॉलर की हो गई, जबकि इसे एक ट्रिलियन डॉलर के क्लब में पहुंचने के लिए 60 साल लगे थे। एशियन डेवलपमेंट बैंक का अनुमान है कि अगले दशक में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना हो जाएगा। यह कहना है महिंद्रा म्युचुअल फंड के प्रबंध निदेशक, आशुतोष बिश्नोई का।
बिश्नोई  का कहना है कि अर्थव्यवस्था में तेजी आ रही है, अगले दशक में कई मध्यम आकार की कंपनियां तेजी के अवसर को भुना सकती हैं। स्टॉक बाजार में इन कंपनियों को मिड कैप कंपनी कहा जाता है और यह कंपनियां काफी बड़े व्यवसाय में शामिल हैं। यह कंपनियां एक क्षेत्र पर फोकस करती हैं और विविधीकरण की प्रक्रिया से दूर रहती हैं। वे अपनी अनोखी मजबूती को ही बढ़ाती हैं।
 इन कंपनियों में से कई कंपनियां अर्थव्यवस्था और खपत की तेजी के साथ, कारोबार और लाभ में कई गुना बढ़त हासिल कर सकती हैं और उनकी असेट की उपयोगिता में तेजी से सुधार होगा। इसमें से काफी कंपनियां शेयर बाजार में मूल्यांकन के लिहाज से मिडकैप आकार से लॉर्ज कैप आकार की ओर बढ़ सकती हैं। इसे तेजी से बढ़ने वाली कई अर्थव्यवस्थाओं में देखा गया है।
 बिश्नोई का कहना है कि  अगर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के पिछले 15 सालों का सीएजीआर का रिकॉर्ड देखें तो मिड कैप कंपनियों ने 21.14 फीसदी का रिटर्न दिया है।
वे निवेशक जो थोड़ा अतिरिक्त जोखिम लेकर इस अवसर में शामिल होते हैं तो उनके लिए आगे चलकर अच्छी कमाई की संभावना बनती है, क्योंकि आज मिड कैप कंपनियों में निवेश किया जाए तो अगले एक दशक में ये कंपनियां अच्छा खासा संपत्ति का अर्जन कर सकती हैं।
ग्रामीण इलाकों की प्रति व्यक्ति आय के कारण खपत की वृद्धि में भी शहरी क्षेत्रों की तुलना में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिससे ग्रामीण, कृषि और सरकारी द्वारा खर्च से संबंधित सेक्टरों में अच्छे निवेश से यह सेक्टर लाभान्वित हो सकता है।

Leave a Comment

अन्य समाचार

एसबीआई मार्च में 6,169 करोड़ की एनपीए परिसंपत्ति की नीलामी करेगा

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) विभिन्न चूककर्ताओं से वसूली के लिए अगले 10 दिनों में 6,169 करोड़ रुपये की गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) की नीलामी करेगा।  बैंक  उन वित्तीय परिसंपत्तियों की नीलामी करता है,  जिन्होंने बकाये का भुगतान नहीं किया [Read more...]

फिच ने आर्थिक वृद्धि दर का पूर्वानुमान घटाया

नयी दिल्लीः वित्त वर्ष 2019-20 के लिये क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने देश की आर्थिक वृद्धि दर का पूर्वानुमान सात प्रतिशत से कम करके 6.8 प्रतिशत कर दिया। चालू वित्त वर्ष के लिये आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान भी [Read more...]

मुख्य समाचार

वज्रपात से 2 लोगों की मौत

सोमनाथ को 26 को वायुसेना में होना था शामिलपानागढ़ : मकान के आंगन से कपड़ा उठाने गये 2 लोगों की मौत वज्रपात से हो गयी। यह घटना शुक्रवार की शाम बुदबुद थाना क्षेत्र के नतुनपल्ली इलाके में घटी है। मृतकों [Read more...]

चीन में केमिकल फैक्‍ट्री में भयंकर विस्‍फोट, 47 लोगों की मौत

येनचंग : खबरों के मुताबिक पूर्वी चीन में हुए एक केमिकल विस्फोट में 47 लोगों ने अपनी जान गवां दी। इस घटना में करीब 640 लोग घायल हुए है। यह विस्फोट येनचंग शहर में तियानजियाई केमिकल के एक संयंत्र में [Read more...]

अपने पहले मैच की कमाई पुलवामा हमले के शहीदों के परिवारों को देगी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम

विशेष ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेलों में भारत ने जीते 85 स्वर्ण समेत 368 पदक

पाक ने आईपीएल-2019 के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया

बिहार में महागठबंधन की सीटों का ऐलान, राजद 20 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, कांग्रेस के खाते में 9, रालोसपा फायदे में

इस युवा बल्लेबाज ने 6 गेंदों पर छह छक्के जड़े और 25 गेंदों पर शतक, ‘यूनिवर्सल बॉस’ का रिकार्ड तोड़ा

एसबीआई मार्च में 6,169 करोड़ की एनपीए परिसंपत्ति की नीलामी करेगा

पूर्व क्रिकेटर गंभीर ने भाजपा का दामन थामा, कहा- पीएम मोदी से हैं प्रभावित

फिच ने आर्थिक वृद्धि दर का पूर्वानुमान घटाया

ऊपर