मेट्सो ने भारत में निवेश बढ़ाया, अधिग्रहण के जरिए विकास अवसरों पर नजर

नई दिल्ली : मेट्सो विश्व की अग्रणी इंडस्ट्रियल कंपनी है जो माइनिंग, एग्रिगेट्स, रिसाइकलिंग तथा प्रोसेस उद्योगों में प्राकृतिक संसाधनों की सस्टेनबल प्रोसेसिंग और प्रवाह के लिए उपकरण एवं सेवाएं प्रदान करती है। यह कंपनी अब भारत में अपने संचालन को मज़बूत बना रही है। वर्ष 2018 के दौरान घरेलू बाज़ार में 70 मिलियन यूरो (रु. 560 करोड़) निवेश करने, मुंबई स्थित रोटेक्स मैन्युफैक्चरर्स एंड इंजीनियर्स प्रा. लि. का अधिग्रहण और अलवर में अपने मेट्सो पार्क प्रोडक्शन इकाई की क्षमता बढ़ाने के अलावा कंपनी द्वारा वडोदरा में एक 20,000 टन क्षमता की फाउंड्री विकसित की जा रही है।

मेट्सो पार्क, मेट्सो की प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय प्रोडक्शन साइट्स में शामिल है, जो एग्रिगेट्स, माइनिंग एवं प्रोसेस उद्योगों के लिए विस्तृत रेंज के उपकरण एवं विभिन्न सेवा उत्पाद प्रदान करती है। कंपनी का यह ताजा निवेश भारत में मेट्सो की क्रशिंग एवं स्क्रीनिंग प्लांट प्रोडक्शन क्षमता को 35 प्रतिशत बढ़ाएगा। इस विस्तार के साथ ही, कंपनी भारतीय बाज़ार में क्रशिंग एवं स्क्रीनिंग समाधानों की बढ़ती मांग को पूरा करने के अलावा 60 से अधिक देशों में एक्सपोर्ट्स के लिए अपने उत्पादों की उपलब्धता को भी बेहतर बनाएगी। मुंबई स्थित रोटेक्स मैन्युफैक्चरर्स एंड इंजीनियर्स प्रा. लि. के वॉल्व ऑटोमेशन डिविजन का अधिग्रहण करने से मेट्सो द्वारा फ्लो कंट्रोल में ग्राहकों की जरूरतों को बड़े स्तर पर पूरा करने में सफलता मिलेगी।

मेट्सो के प्रेसिडेंट एवं सीईओ, पेक्का वाओरामो ने कहा कि भारतीय ग्राहक अब अधिक एवं बेहतर समाधानों की मांग करने लगे हैं और यहां का कीमतों पर केंद्रित बाजार अब एक गुणवत्ता केंद्रित बाजार में तब्दील होते साफ देखा जा सकता है। भारत में सीएजीआर 30% से आगे निकल चुका है और ऐसे में हमें यहां से काफी उम्मीदें हैं। इसके अलावा, मेट्सो इंडिया की सेल्स में एक्सपोर्ट की हिस्सेदारी 20% है, जिसमें पिछले चार वर्षों के दौरान लगभग 50%की वृद्धि हुई है। वर्ष 2018 में मेट्सो इंडिया ने 293 मिलियन यूरो (रु. 2385 करोड़) के ऑर्डर हासिल किये हैं, जो 2017 की तुलना में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है, जब कंपनी की ऑर्डर बुक 166 मिलयिन यूरो (रु. 1333 करोड़) थी। हमें भारतीय बाज़ार में मेट्सो की विकास यात्रा जारी रखने की उम्मीद है, जो कि हमारे लिए सबसे तेज विकसित होते बाजारों में से एक है।

वाओरामो ने कहा कि हमारे भारतीय ग्राहक तकनीक का अधिक उपयोग करने लगे हैं और उनमें मजबूत उद्यमी क्षमताएं मौजूद हैं। मेट्सो में हम बदलते कारोबारी माहौल में अपने ग्राहकों की जरूरत पूरी करने के लिए लगातार अपनी क्षमताएं विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मेट्सो ने भारत में अपना संचालन 1992 में शुरु किया था और तब से ही बाजार में अपनी मजबूत उपस्थिति बनाने के लिए काम रही है। आज भारत में मेट्सो के सात क्षेत्रीय कार्यालयों में 1200 से अधिक कर्मचारी हैं, जिनमें से 700 से अधिक कर्मचारियों की नियुक्ति पिछले दो वर्षों में की गई है। कंपनी की पांच प्रोडक्शन इकाईयां और फाउंड्री हैं और साथ ही पूरे देश में एक व्यापक सर्विस एवं डिस्ट्रिब्यूशन सेंटर नेटवर्क मौजूद है।

मुख्य समाचार

world's tallest statue of Lord Ram

अयोध्या में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में आगे पढ़ें »

Amrapali, Incomplete Projects, NBCC, Supreme Court,

आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी एनबीसीसी- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वह आम्रपाली आगे पढ़ें »

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

ऊपर