मारुती सुजुकी ने घटाई उत्पादन, जानिए क्या है वजह…

नई दिल्ली : देश की बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मांग में कमी आने के कारण पिछले महीने फरवरी में अपना उत्पादन आठ प्रतिशत घटाया है. कंपनी ने शेयर बाजार में सुचना भेजी है, जिसमें कहा कि मारुति ने फरवरी में सुपर कैरी एलसीवी सहित कुल 1,48,959 वाहनों का उत्पादन किया जो पिछले साल के इसी महीने के 1,62,524 इकाइयों के उत्पादन से 8.3 प्रतिशत कम है. कंपनी का यात्री वाहनों- ऑल्टो, स्विफ्ट, डिजायर और विटारा ब्रेजा का उत्पादन फरवरी में 8.4 प्रतिशत घटकर 1,47,550 इकाई पर आ गया, जो फरवरी, 2018 में 1,61,116 इकाई था.

वहीं पिछले महीने कंपनी की वैन ईको, ओमनी का उत्पादन 22.1 प्रतिशत बढ़कर 16,898 इकाई पर पहुंच गया, जो इससे पिछले साल के इसी महीने में 13,827 इकाई था. वहीं सुपर कैरी एलसीवी का उत्पादन मात्र एक इकाई बढ़ा. कंपनी ने उत्पादन में कटौती की वजह नहीं बताई है. जनवरी में मारुति सुजुकी ने कुल 1,83,064 वाहनों का उत्पादन किया था, जो जनवरी, 2018 के मुकाबले 15.6 प्रतिशत अधिक रहा है. जनवरी में यात्री वाहनों का उत्पादन 14.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,78,459 इकाई रहा था जो एक साल पहले इसी महीने में 1,56,168 इकाई रहा था.

मारुति सुजुकी का फरवरी माह में घरेलू वाहन बिक्री 0.9 प्रतिशत घटकर 1,39,000 वाहन रहा जो कि एक साल पहले इसी माह में 1,37,000 वाहनों का रहा. हालांकि, कंपनी ने इससे पहले जनवरी माह में वाहन बिक्री में 1.1 प्रतिशत वृद्धि बताई और उसने 1,42,150 वाहनों की बिक्री की.

मुख्य समाचार

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

मोदी सरकार ने हज सब्सिडी के ‘छल को ‘ईमानदारी के बल से खत्म किया : नकवी

नयी दिल्ली : नरेन्द्र मोदी सरकार ने हज सब्सिडी के 'छल' को 'ईमानदारी के बल' से खत्म किया है, यह बात मंगलवार को केंद्रीय अल्पसंख्यक आगे पढ़ें »

ये अभिनेत्री खोलेंगी बच्चों के लिए स्कूल

मुंबई : पोर्न इंडस्ट्री की दुनिया से बाहर निकलकर बॉलीवुड में कदम रखने वाली सनी लियोनी ने अपना सिक्का चमका लिया है। अभिनय, डांस और आगे पढ़ें »

टाइगर श्रॉफ ने माइकल जैक्सन को इस तरह दी श्रद्धांजलि

मुंबईः माइकल जैक्सन के करोड़ों चाहने वालों में बाॅलीवुड के मशहूर अभिनेता टाइगर श्रॉफ भी शामिल हैैं। सभी लोग जानते हैं कि टाइगर एक्शन और आगे पढ़ें »

इस महान डांसर के नाम पर आज भी होती है अरबों की कमाई

वाॅशिंगटन: आज अमेरिका के सुप्रसिद्ध डांसर और सिंगर माइकल जैक्सन की पुण्यतिथि है। पॉप गानों के किंग कहे जाने वाले माइकल का 10 साल पहले आगे पढ़ें »

भारत से हारने के बाद आत्महत्या करना चाहता था पाक कोच

लंदन : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व कप के दौरान गत 16 जून को भारत से मैच गंवाने के बाद पाकिस्तान के मुख्य कोच आत्महत्या आगे पढ़ें »

संयुक्त राष्ट्र की बातचीत की अपील को मानने से ईरान का इंकार

संयुक्त राष्ट्र : अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने सोमवार को दोनों देशों से मौजूदा तनाव आगे पढ़ें »

ऊपर