कोरोना : जापान ने डब्ल्यूएचओ पर सही जानकारी ना देने का लगाया आरोप

नई दिल्ली  : जापान के उपप्रधानमंत्री एसो तारो ने चीन और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन पर आक्रोश जताते हुए कहा है कि डब्ल्यूएचओ का नाम बदलकर चाइना हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन कर देना चाहिए। घातक कोरोनो वायरस के प्रकोप को देखते हुए जापान के उपप्रधानमंत्री एसो तारो ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर कड़ा आक्रोश जताया है। तारो ने वैश्विक निकाय पर आरोप लगाते हुए कहा है कि कोरोनोवायरस महामारी के बारे में सही जानकारी नहीं दिया। पार्लियामेंट में जापानी सांसदों से बात करते हुए तारो ने डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक को हटाने के लिए चेंज डॉट ओआरजी याचिका का हवाला दिया।

उन्होंने आगे कहा कि अगर डब्ल्यूएचओ ने दुनिया को इस बात पर जोर नहीं दिया कि चीन में कोई निमोनिया जैसी समस्या नहीं है, बल्कि महामारी है तो हर कोई सावधानी बरतता। जापानी उपप्रधानमंत्री ने वैश्विक स्वास्थ्य निकाय के पूर्व महानिदेशक मार्गरेट चैन पर भी गैरजिम्मेदार होने का आरोप लगाया। आपको बता दें कि हाल हो में कोरोनावायरस महामारी के कारण जापान में 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया है। इस आयोजन के लिए जापान ने 35 ट्रिलियन येन का निवेश किया था, जो 12.35 बिलियन डॉलर के बराबर है। जापान में कोरोनावायरस के 2,500 से अधिक मामले सामने आये हैं, जबकि अब तक 63 लोगों की मौत हो चुकी है। ये मामले योकोहामा में शरण लिए हुए डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर मरीजों की संख्या को छोड़कर है। क्रूज़ जहाज ने कोविड -19 और 11 मौतों के 700 से अधिक मामलों की सूचना दी है।

जापान द्वारा शुरू किए गए इस याचिका को अब दुनिया भर में लगभग 7 लाख हस्ताक्षर प्राप्त हुए हैं, जिसमें डब्ल्यूएचओ के प्रमुख को कोविड -19 को कम आंकने और जनवरी के अंत तक भी ‘चीनी वायरस के प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने’ से इनकार करने के लिए दोषी ठहराता है। यह भी आरोप लगाया गया है कि डब्ल्यूएचओ राजनीतिक रूप से तटस्थ नहीं था और इस आपदा को लेकर चीन सरकार की भाषा बोलता रहा। याचिका में आगे कहा गया है कि डब्ल्यूएचओ के साथ चीन के साथ जटिल संबंधों के कारण ताइवान को सदस्यता से बाहर कर दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मैच फीट के लिए चार चरण में अभ्यास करेंगे भारतीय क्रिकेटर : कोच श्रीधर

नयी दिल्ली : भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर का कहना है कि देश के शीर्ष क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार आगे पढ़ें »

नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद आगे पढ़ें »

ऊपर