काशी महाकाल एक्सप्रेस आज रवाना करेंगे पीएम मोदी, ये तीन ज्योतिर्लिंग होंगे कनेक्ट

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी द्वारा चलाए जा रहे काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवाना करेंगे। यह तीसरी प्राइवेट ट्रेन है, जिसका परिचालन भारतीय रेलवे की पटरियों पर आईआरसीटीसी करेगी, यह ट्रेन काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से इंदौर के बीच चलाई जाएगी। यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों- काशी विश्वनाथ, ओमकारेश्वर (इंदौर के निकट) और महाकालेश्वर (उज्जैन)- को जोड़ेगी। यह ट्रेन मध्य प्रदेश के इंडस्ट्रियल हब इंदौर और राजधानी भोपाल को भी जोड़ेगी।

आईआरसीटीसी नई दिल्ली-लखनऊ और मुंबई-हैदराबाद रूट पर पहले से तेजस ट्रेनों का परिचालन कर रही है और काशी महाकाल एक्सप्रेस की कॉमर्शियल शुरुआत 20 फरवरी से होगी। इस ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू हो गई है और इस ट्रेन का परिचालन सप्ताह में तीन दिन किया जाएगा। दो दिन इसे सुल्तानपुर-लखनऊ के रास्ते और एक दिन इसे प्रयागराज के रास्ते चलाया जाएगा। परिचालन शुरू होने के बाद ट्रेन हर मंगलवार और गुरुवार को अपराह्न पौने तीन बजे वाराणसी से चलेगी और अगले दिन सुबह 9:40 बजे इंदौर पहुंचेगी। ट्रेन हर बुधवार एवं शुक्रवार को सुबह 10:55 बजे इंदौर से रवाना होगी और अगले दिन प्रातः छह बजे वाराणसी पहुंचेगी। यह ट्रेन दोनों तरफ से उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर स्टेशनों पर रूकेगी।

सरकारी बैंकों के मर्जर को लेकर समय पर जारी होगी अधिसूचना

काशी महाकाल एक्सप्रेस को सप्ताह में एक दिन प्रयाग के रास्ते चलेगी, ट्रेन हर रविवार को वाराणसी से अपराह्न 3:15 बजे इंदौर के लिए रवाना होगी और अगले दिन सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचेगी। हर सोमवार को सुबह 10.55 बजे इंदौर से चलेगी और अगले दिन सुबह पांच बजे वाराणसी पहुंचेगी। दोनों तरफ से यह ट्रेन उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर और प्रयागराज स्टेशनों पर रूकेगी।

एजीआर पर फैसले के बाद मोबाइल टैरिफ में हो सकती है वृद्धि, बढ़ेगा जेब पर भार

इतना है किराया
ईआरसीटीसी के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक वाराणसी से इंदौर के बीच किराया 1951 रुपये है। आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट और ऑफिशियल मोबाइल एप के जरिए काशी महाकाल एक्सप्रेस का टिकट बुक कराया जा सकता है। यात्रा से 120 दिन पहले तक का टिकट बुक कराया जा सकता है। इस ट्रेन में शाकाहारी खाना मिलेगा और साथ ही 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस भी मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

15 साल के गोल्फर ने खिताब और ट्राफियों को बेचकर पीएम केयर्स में दान किये 4.30 लाख रुपये

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों के बचाव के लिए देशभर में लागू 21 दिन के लॉकडाउन के बीच युवा गोल्फर अर्जुन भाटी आगे पढ़ें »

अस्पतालों में सुरक्षा उपकरणों की कमी तत्काल दूर हो : डॉ.वैश्य

नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में चिकित्सक, नर्स एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी मजबूती के साथ डटे हुए है। स्वास्थ्यकर्मी अपनी जान को आगे पढ़ें »

ऊपर