सात महीने के शीर्ष पर पहुंची थोक महंगाई

सब्जियों की कीमतों में ‘आग’ बनी कारण

नयी दिल्लीः खाद्य वस्तुओं विशेषकर सब्जियों की कीमतों में तेजी के चलते थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति (डब्ल्यूपीआई) सितंबर 2020 में बढ़कर 1.32 प्रतिशत हो गयी। यह डब्ल्यूपीआई का सात महीने का उच्चतम स्तर है। थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति अगस्त में 0.16 प्रतिशत थी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार ‘मासिक डब्ल्यूपीआई (थोक मूल्य सूचकांक) पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर सितंबर में 1.32 प्रतिशत (अंतरिम) रही, जो पिछले साल की समान अवधि में 0.33 प्रतिशत थी।’ थोक मुद्रास्फीति में भी खुदरा मुद्रास्फीति के साथ-साथ ही बढ़ रही है। खुदरा मुद्रास्फीति सितंबर महीने में बढ़कर आठ महीने के उच्चतम स्तर 7.34 प्रतिशत पर पहुंच गयी है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

इक्रा की प्रधान अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा, रिजर्व बैंक नीतिगत दर तय करते समय भले ही खुदरा मुद्रास्फीति पर गौर करता है, लेकिन थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े से इस बात की संभावना और प्रबल दिखती है कि केंद्रीय बैंक नीतिगत ब्याज दर पर अभी और अधिक समय तक यथास्थिति बरकरार रखेगा। अगस्त से पहले डब्ल्यूपीआई पर आधारित मुद्रास्फीति लगातार चार महीनों से नीचे (अप्रैल में नकारात्मक 1.57 प्रतिशत, मई में नकारात्मक 3.37 प्रतिशत, जून में नकारात्मक 1.81 प्रतिशत और जुलाई में नकारात्मक 0.58 प्रतिशत) थी। बंधन बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री एवं अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ सान्याल ने कहा खुदरा और थोक मुद्रास्फीति के बीच छह प्रतिशत से अधिक का अंतर यह बताता है कि खुदरा दाम आपूर्ति श्रृंखला के अवरोधों के कारण बढ़ रहे हैं, न कि मांग के कारण। क्या रही स्थितिः खाद्य वस्तुओं की महंगाई 8.17 प्रतिशत रही, जबकि अगस्त में यह 3.84 प्रतिशत थी। अनाज की कीमतों में गिरावट आयी, जबकि दालें महंगी हुईं। सब्जियों के महंगा होने की दर 36.54 प्रतिशत के उच्च स्तर पर थी।

दोगुना हुई आलू की कीमतः आलू की कीमत एक साल पहले के मुकाबले 107.63 प्रतिशत अधिक थी। प्याज की कीमतों में 31.64 प्रतिशत गिरावट देखने को मिली। फलों के दाम भी 3.89 प्रतिशत कम हुए। अनाज की कीमतों में 3.91 प्रतिशत की गिरावट आयी। दालों के दाम में 12.53 प्रतिशत की वृद्धि हुई। विनिर्मित उत्पाद श्रेणी में महंगाई दर बढ़कर 1.61 प्रतिशत रही। ‘ईंधन और बिजली’ की कीमतों में 9.54 प्रतिशत गिरावट देखी गयी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर