छह साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची महंगाई, जनवरी में बढ़ी 7.59 फीसदी

Inflation reaches the sky in Pakistan, people are fascinated by food and grains

नई दिल्ली : महंगाई लगातार बढती जा रही है और थोक महंगाई दर में जनवरी पिछले महीने भी तेजी दर्ज की गई, जनवरी में थोक महंगाई दर बढ़कर 3.1 फीसद पर पहुंच गई है, जो दिसंबर महीने में 2.59 फीसद थी। एक साल पहले थोक महंगाई का आंकड़ा देखें तो जनवरी 2019 में यह 2.76 फीसद पर थी और बीते महीने मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स की महंगाई में तेजी दर्ज की गई है, 2019 अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर महीने में भी थोक महंगाई में बढ़ोत्तरी देखी गई।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान गैर-खाद्य उत्पादों की कीमतों में तेजी दिसंबर के 2.32 फीसद से करीब तीन गुना बढ़कर 7.8 फीसद हो गई है। सब्जियों के भाव में 52.72 फीसद तक की तेजी देखी गई। प्याज का भाव अभी भी बढ़ा हुआ है। प्याज के भाव में 293 फीसद तक की तेजी देखी गई और प्याज के बाद आलू के भाव में भी 37.34 फीसद की बढ़ोत्तरी देखी गई। खुदरा महंगाई दर भी इस समय छह साल के उच्चतम स्तर पर है। खाद्य पदार्थों जैसे- सब्जियों, अंडों, मछली वगैरह के साथ ही ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण खुदरा महंगाई दर में बढ़ोत्तरी हुई है।

एजीआर बकाया मामले में टेलिकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

आंकड़ों के अलावा औद्योगिक उत्पादन की तरफ से भी बुरी खबर है। इसी सप्ताह बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर 2019 में देश के औद्योगिक उत्पादन में 0.3 फीसद की गिरावट आई है। खासकर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती बढ़ी है। एक साल पहले दिसंबर 2018 में औद्योगिक उत्पादन में 2.5 फीसद की तेजी देखी गई थी और नवंबर 2019 में औद्योगिक उत्पादन में 1.82 फीसद का उछाल दर्ज हुआ था, लेकिन फिर से इस सेक्टर में गिरावट आई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर