दिसंबर, 2018 में औद्योगिक विकास दर 2.4 प्रतिशत रही

नई दिल्ली : दिसंबर, 2018 में औद्योगिक उत्पा दन सूचकांक (आईआईपी) 133.7 अंक रहा, जो दिसंबर, 2017 के मुकाबले 2.4 फीसदी ज्यातदा है। उधर, अप्रैल-दिसंबर, 2018 में औद्योगिक विकास दर पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 4.6 फीसदी आंकी गई है। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्व0यन मंत्रालय के केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा दिसंबर, 2018 के लिए जारी किए गए औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के आकलन ( वर्ष 2011-12=100) से उपर्युक्तब जानकारी मिली है। 14 स्रोत एजेंसियों से प्राप्ति आंकड़ों के आधार पर आईआईपी का आकलन किया जाता है। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी), केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय और उर्वरक विभाग भी इन एजेंसियों में शामिल हैं। दिसंबर, 2018 में खनन, विनिर्माण (मैन्युैफैक्चरिंग) एवं बिजली क्षेत्रों की उत्पा दन वृद्धि दर दिसंबर, 2017 के मुकाबले 1.0 फीसदी, 2.7 फीसदी तथा 4.4 फीसदी रही। उधर, अप्रैल-दिसंबर 2018 में इन तीनों क्षेत्रों यानी सेक्टररों की उत्पाकदन वृद्धि दर पिछले वित्तम वर्ष की समान अवधि की तुलना में 3.1, 4.7 तथा 6.4 फीसदी आंकी गई है।

उद्योगों की दृष्टि से विनिर्माण क्षेत्र के 23 उद्योग समूहों (दो अंकों वाली एनआईसी-2008 के अनुसार) में से 13 समूहों ने दिसंबर, 2017 की तुलना में दिसंबर, 2018 के दौरान धनात्मक वृद्धि दर दर्ज की है। इस दौरान तंबाकू उत्पादों के विनिर्माण ने 27.9 प्रतिशत की सर्वाधिक धनात्म क वृद्धि दर दर्ज की है। इसके बाद अन्यर परिवहन उपकरणों के विनिर्माण का नंबर आता है, जिसने 17.9 प्रतिशत की धनात्मसक वृद्धि दर दर्ज की है। इसी तरह ‘पहनने वाले परिधानों के विनिर्माण’ ने 16.5 प्रतिशत की धनात्मूक वृद्धि दर दर्ज की है। वहीं, दूसरी ओर ‘फर्नीचर विनिर्माण’ ने 18.7 प्रतिशत की सर्वाधिक ऋणात्म.क वृद्धि दर दर्ज की है। इसी तरह ‘अन्यज विनिर्माण’ ने 16.4 प्रतिशत और ‘कोक एवं रिफाइंड पेट्रोलियम उत्पादों के विर्निमाण’ ने 5.4 प्रतिशत की ऋणात्महक वृद्धि दर दर्ज की है।

उपयोग आधारित वर्गीकरण के अनुसार दिसंबर, 2018 में प्राथमिक वस्तुरओं (प्राइमरी गुड्स), पूंजीगत सामान, मध्य’वर्ती वस्तु ओं एवं बुनियादी ढांचागत/निर्माण वस्तुकओं की उत्पा्दन वृद्धि दर दिसंबर 2017 की तुलना में 1.2 फीसदी, 5.9 फीसदी, 1.5 फीसदी और 10.1 फीसदी रही। वहीं टिकाऊ उपभोक्ताृ उत्पारदन वृद्धि दर दिसंबर, 2018 में 2.9 फीसदी रही है। इसी तरह गैर-टिकाऊ उपभोक्ता. सामान की उत्पाुदन वृद्धि दर दिसंबर, 2018 में 5.3 फीसदी रही।

मुख्य समाचार

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, जेरेमी हंट को हराया

लंदन : यूरोपीय संघ से अलग होने के मुद्दे पर जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी की नेतृत्व दौड़ आगे पढ़ें »

बिल्डर्स की इस प्रोजेक्ट को फाइनेंस करने से बैंकों ने खड़े किए हाथ

नई दिल्ली : हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने अब बिल्डर्स की 80:20 या ऐसे अन्य प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने से साफ मना कर दिया है। हाउसिंग आगे पढ़ें »

world's tallest statue of Lord Ram

अयोध्या में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में आगे पढ़ें »

Amrapali, Incomplete Projects, NBCC, Supreme Court,

आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी एनबीसीसी- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वह आम्रपाली आगे पढ़ें »

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

ऊपर