ट्रंप के भारत आगमन के बाद भारत – अमेरिका के बीच व्यापार में 40 फीसद की तेजी

modi & trump

नई दिल्ली : ट्रंप के भारत दौरे पर हैदराबाद हाउस में भारत और अमेरिका के बीच कई क्षेत्रों में साथ काम करने को लेकर कई क्षेत्रों में सहमती बनी, जिसमें सबसे बड़ी डील रक्षा क्षेत्र में हुई है। ट्रंप ने एक बयान में कहा कि तीन अरब डॉलर से ज्यादा के रक्षा समझौते पर सहमति हुई है, जिसमें रोमियो हेलिकॉप्टर भी शामिल है।

सूत्रों के मुताबिक भारत और अमेरिका के बीच तीन एमओयू साइन हुए हैं और इसमें एक एनर्जी क्षेत्र से भी जुड़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश व्यापक वैश्विक साझेदारी के लिए आगे बढ़ रहे हैं। साझा बयान में पीएम मोदी ने कहा कि डिफेंस सिक्युरिटी, एनर्जी, टेक्नोलॉजी कॉ-ऑपरेशन और ट्रेड रिलेशन को लेकर दोनों देशों के मध्य सहमती बनी है।

अभी भी है ब्याज दर में कटौती की गुंजाइश : शक्तिकांत

पीएम मोदी ने कहा कि तेल और गैस के क्षेत्र में अमेरिका भारत के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण स्रोत बना है और दोनों देशों के बीच कुल एनर्जी व्यापार 20 बिलियन डॉलर रहा है। तीन वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में डबल डिजिट का ग्रोथ हुआ है। द्विपक्षीय व्यापार को लेकर वाणिज्य मंत्रियों के बीच सकारात्मक बातचीत हुई है, वार्ता के दौरान बनी सहमति को हमारी टीम लीगल रूप देगी। एक बड़ी डील को लेकर बातचीत चल रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि’ भारतीय फोर्सेज सबसे ज्यादा ट्रेंनिंग एक्सरसाइज यूएस फोर्सेज के साथ कर रही हैं। हम होमलैंड की सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर सहयोग बढ़ा रहे हैं। आज जो सहमती बनी है, वो इस सहयोग को और आगे ले जाएगी। इस्लामिक चरमपंथ और आतंकवाद से निपटने के लिए हम दोनों साथ खड़े हैं। वार्ता में आठवीं तकनीक को विकसित करने पर भी बात हुई है और ऑस्ट्रेलिया जापान के साथ मिलकर ब्लू डॉट नेटवर्क को विस्तार देने को लेकर भी दोनों देशों के बीच बात हुई है।

पेट्रोकेमिकल उत्पादन पर 1.05 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी गेल

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस डील के तहत अमेरिका, भारत को स्टेट ऑफ आर्ट मिलिट्री हेलिकॉप्टर और दूसरे उपकरण बेचेगा। ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका ड्रोन से लेकर हेलीकॉप्टर और मिसाइल सिस्टम सहित अन्य कई सैन्य उपकरण की आपूर्ति भारत को करेगा। ट्रंप के आने के बाद भारत अमेरिका के बीच व्यापार में 40 फीसद की तेजी आई है, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को ‘बहुत टफ नेगोशियटर’ कहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना से हुए नुकसान को कम करने के लिए सरकार जल्द नए राहत पैकेजों की घोषणा करेगी

नई दिल्ली : कोरोना के कारण हुए लॉक डाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। वित्त मंत्रालय लगातार राहत पैकेज पर आगे पढ़ें »

आईपीएल रद्द हुआ तो कई खिलाड़ी डिप्रेशन में आ सकते हैं : पैडी अपटन

नयी दिल्‍ली : कोरोनावायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) समेत दुनियाभर में जुलाई तक होने वाले तमाम खेल टूर्नामेंट्स को टाल या रद्द कर आगे पढ़ें »

ऊपर