भारत कुछ वर्षों में बनेगा विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था : अंबानी

mukesh ambani

नई दिल्ली : भारत दुनिया की तीन सबसे इकोनॉमी में शामिल होगा और देश ‘प्रीमियर डिजिटल सोसायटी’ बनने की राह पर है। ये बातें ‘फ्यूचर डिकोडेड सीईओ समिट’ में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के साथ बातचीत में रिलायंस इण्डस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज कहा।

अंबानी ने कहा कि देश में मोबाइल नेटवर्क के विस्तार से बड़े बदलाव हो रहे हैं। मौजूदा सरकार ने डिजिटल इंडिया पर कई ध्यान केंद्रित किया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले कार्यकाल वर्ष 2014 में डिजिटल इंडिया का लक्ष्य रखा था और इसकी शुरुआत में 38 करोड़ लोगों ने जियो की 4 जी टेक्नोलॉजी को अपनाया है।’

जियो आने से पहले देश में डेटा की औसत स्पीड 256 केबीपीएस थी, जो जियो आने के बाद 21 एमबीपीएस तक पहुंच चुकी है। अंबानी ने कहा कि हम दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होंगे, कहा नहीं जा सकता कि यह लक्ष्य पांच साल में पूरा होगा या अगले दस साल में, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है।

उन्होंने कहा कि भारत के पास प्रीमियर डिजिटल सोसायटी बनने का मौका है और जियो आम लोगों की क्रांति बन गया है। आने वाली पीढ़ी एक अलग भारत को देखेगी। भारत में गेमिंग अभी एक्जिस्ट ही नहीं करती, म्यूजिक और मूवीज दोनों को मिलाने के बाद भी कहीं ज्यादा बड़ा बिजनेस होगा।

नडेला ने इस मौके पर कहा कि भारत के शीर्ष उद्योगपतियों को ऐसी तकनीकी क्षमता हासिल करनी चाहिए, जो ज्यादा समावेशी हो। माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख भारत यात्रा पर इन दिनों है और उन्होंने भारत की शीर्ष आइटी और कंसल्टेंसी कंपनी टीसीएस के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश गोपीनाथन से भी मुलाकात की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

नयी दिल्ली : क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने गौतम गंभीर ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिये सांसद के तौर पर अपना दो साल आगे पढ़ें »

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

लुसाने : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टोक्यो 2020 ओलंपिक के समर्थन के लिये आभार व्यक्त आगे पढ़ें »

ऊपर