वैश्विक मानकों को अपनाने के लिए रेलवे स्टेशन, बस और हवाई अड्डों पर इस धातु का हो इश्तेमाल : ISSDA

नई दिल्ली: भारतीय स्टेनलेस स्टील उद्योग की सर्वोच्च संस्था, इंडियन स्टेनलेस स्टील डेवलपमेंट एसोसिएशन (ISSDA) ने स्टेनलेस स्टील फॉर सस्टेनेबल ट्रांज़िट बिल्डिंग सोल्यूशंस पर आयोजित एक सेमिनार केदौरान भारत में यातायात हब बनाने के लिए स्टेनलेस स्टील का उपयोग कर वैश्विक मानक अपनाने का प्रस्ताव रखा। ISSDA ने बताया कि स्टेनलेस स्टील का उपयोग कईं अंतर्राष्ट्रीय निर्माण परियोजनाओं में मिसाल स्वरुप रहा है और सभी सम्बद्ध पक्षों को इन परियोजनाओं से प्रेरणा लेने की सलाह दी।

ISSDA के अध्यक्ष के के पाहुजा ने कहा कि स्टेनलेस स्टील की असाधारण विशेषताएं इसे भारत में ट्रांज़िट हब निर्माण के लिए सबसे उपयुक्त बनाती हैं। स्टेनलेस स्टील की सहनशीलता, न्यूनतम रखरखाव और स्थिरता इसे अन्य धातुओं की तुलना में भारी भीड़ वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त बनाती हैं। बुनियादी ढाँचे के विकास की बढ़ती गति के साथ, कुशल,सुरक्षित और टिकाऊ पारगमन के लिए स्टेनलेस स्टील का उपयोग आवश्यक है। जिंदल स्टेनलेस ग्रुप और सेलम(सेल) जैसे प्रमुख खिलाड़ी स्टेनलेस स्टील के उपयोग को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इस सेमिनार के दौरान आधुनिक निर्माण परियोजनाओं के लिए स्टेनलेस स्टील के उपयोग, बढ़ती परिवहन निर्माणप्रणाली, वस्तु-शिल्प, और रेलवे स्टेशन व हवाईअड्डा निर्माण में स्टेनलेस स्टील के उपयोग पर चर्चा हुई। इंडियन रेलवे स्टेशंस डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ एस के लोहिया ने स्टेनलेस स्टील के उपयोगकी विशाल संभावनाओं पर ज़ोर देते हुए कहा कि भारतीय रेल के दायरे में कुल 8,613 स्टेशन आते हैं।

इनमें से 1,000 से भी अधिक में स्टेनलेस स्टील के उपयोग से पुनर्विकास की संभावना है। यह धातु एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह क्षरण रोधी है, वजन में हल्का है और इसके रख-रखाव की लागत शून्य है। इसके अलावा, स्टेनलेस स्टील से रेलवे का सौदर्यीकरण भी होता है। अगले 15-20 साल में करीब चार लाख करोड़ के भारी निवेश के साथ भारतीय रेल स्टेनलेस स्टील का सबसे बड़ा उपभोक्ता बन सकता है। वास्तु-शिल्प परियोजनाओं में स्टेनलेस स्टील के फायदों का ज़िक्र करते हुए होलिस्टिक्स अर्बन इनोवेशंस प्राइवेट लिमिटेड के बिमल काचरू ने कहा कि 90 प्रतिशत भारतीय इमारतें स्टेनलेस स्टील में बनायी जासकती हैं।

मुख्य समाचार

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, जेरेमी हंट को हराया

लंदन : यूरोपीय संघ से अलग होने के मुद्दे पर जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी की नेतृत्व दौड़ आगे पढ़ें »

बिल्डर्स की इस प्रोजेक्ट को फाइनेंस करने से बैंकों ने खड़े किए हाथ

नई दिल्ली : हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने अब बिल्डर्स की 80:20 या ऐसे अन्य प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने से साफ मना कर दिया है। हाउसिंग आगे पढ़ें »

world's tallest statue of Lord Ram

अयोध्या में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में आगे पढ़ें »

Amrapali, Incomplete Projects, NBCC, Supreme Court,

आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी एनबीसीसी- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वह आम्रपाली आगे पढ़ें »

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

ऊपर