इंडिया रनवे वीक ने बांका सिल्क के साथ समझौता किया, बिहार व झारखंड के 40000 से ज्यादा बुनकर होंगे लाभान्वित

Fallback Image

झारखंड और बिहार के 40,000 से भी ज्यादा बुनकरों को जोड़ने के लिए बांका सिल्क के साथ आईएफएफडी इंडिया रनवे वीक ने नई दिल्ली में एमओयू साइन किया है। समझौता ज्ञापन पर आईएफएफडी संस्थापक अविनाश पतनाथनिया और बांका सिल्क के संस्थापक उद्यान सिंह ने हस्ताक्षर किए।

बांका सिल्क बिहार के युवा उद्यमी उद्यन सिंह द्वारा शुरू किया गया एक स्टार्टअप है जो पिछले 3 वर्षों से बुनकरों के साथ काम कर रहा है। इस एसोसिएशन के तहत बांका सिल्क आईआरडब्ल्यू में भाग लेने वाले लगभग 30 डिजाइनरों के साथ एक व्यक्तिगत समझौता ज्ञापन करेगा और उन्हें बुनकरों के मूल्य पर शुद्ध हथकरघा कपड़े तक पहुंचाएगा, जो देश के हथकरघा और हस्तशिल्प को बढ़ावा देगा और इसके साथ ही भारत का एक पैन इंडिया मार्केट होगा।

इंडिया रनवे वीक के इस संस्करण में बांका सिल्क रेशम डिजाइनर पूनम दूबे के साथ मिलकर बहार नाम के कलेक्शन का प्रदर्शन करेगा, जो प्रकृति से प्रेरित होगा। पूनम ने बताया कि झारखंड- बिहार की हथकरघा परंपरा को समृद्ध रेशम, संवेदनाओं, ताजा रंगों और हैंड ब्लॉक प्रिंट परंपरा को संतुलित करना है जो बेहतर भारतीय शिल्प कौशल और आधुनिक स्पर्श का मिश्रण है। हम रेशम, कपास और लाइलून के कपड़े, पारंपरिक शिल्प, भारतीय और कंटेपरेरी आउटफिट के साथ इन लक्जरी कपड़ों को किफायती बनाना चाहते हैं।

इंडिया रनवे वीक के संस्थापक अविनाश पठानिया ने कहा कि पैन इंडिया से लगभग 250 से ज्यादा फैशन डिजाइनर जुड़े हैं और इस समझौते से बिचौलिए की भूमिका खत्म होगी और सीधा डिजाइनर उनसे कपड़ा ले सकेंगे। वहीं बांका सिल्क के संस्थापक उद्यान सिंह ने कहा कि बांका सिल्क बुनकरों और खरीदारों के बीच एक सीधा चैनल बनकर वह उन्हें उनके काम के लिए अधिकतम पारिश्रमिक दिलवाने का काम कर रहा है।
उद्यन सिंह ने बताया कि यह समझौता अगले दो सालों में सभी सीजन में 5,00,00,000 रुपये का व्यवसाय देने के लक्ष्य के साथ सभी सीजन में बुनकरों के लिए लगभग 1,00,00,000 रुपये का कारोबार बनाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Ramjan Ali

बेलूर में संस्कृत पढ़ाएंगे मुस्लिम प्रोफेसर

कोलकाता : कोलकाता के बाहरी क्षेत्र में स्थित एक कॉलेज के संस्कृत विभाग में एक मुस्लिम व्यक्ति को सहायक प्राध्यापक के तौर पर नियुक्त किया आगे पढ़ें »

locket

पश्चिम बंगाल में पैरा शिक्षकों की हड़ताल मुद्दे पर लोकसभा में भाजपा, तृणमूल सदस्यों में तकरार

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में पैरा शिक्षकों की हड़ताल के मुद्दे पर लोकसभा में शुक्रवार को भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के बीच नोकझोंक आगे पढ़ें »

ऊपर